जानें कि ऑनलाइन कैसे बेचें

आज ही ऑनलाइन बेचना शुरू करें

आप पहले से ही एक सफल बिज़नेस चलाने वाले व्यक्ति हैं या आपके पास बेचने का अच्छा आइडिया और उत्साह है, आप Amazon.in पर बेचने से कुछ ही कदम दूर हैं
Amazon पर ऑनलाइन बेचें

काम आने वाली बेहद ज़रूरी चीज़ों की लिस्टिंग करके भारत को COVID-19 से बचने में मदद करें.

COVID से जुड़े बहुत ज़रूरी सामानों की मांग में 4X बढ़ोतरी के साथ, महामारी की स्थिति को संभालने के लिए कस्टमर को इन प्रोडक्ट (उदाहरण के लिए फ़ेस मास्क, सैनिटाइज़र, PPE, मेडिकल इक्विपमेंट, वगैरह) की पहले के मुकाबले कहीं ज़्यादा ज़रूरत है
अगर आप इन प्रोडक्ट के निर्माता, सप्लायर या डिस्ट्रीब्यूटर हैं, तो अभी Amazon पर बेचने के लिए रजिस्टर करें और उन्हें पूरे भारत में कस्टमर तक पहुंचाने में मदद करें

Amazon.in पर क्यों बेचें

आज 7 लाख से ज़्यादा सेलर, करोड़ों कस्टमर तक पहुंचने के लिए Amazon.in को चुनते हैं, और इस तरह के ढेरों फ़ायदे पाते हैं:
सुरक्षित पेमेंट

नियमित रूप से सुरक्षित पेमेंट

आपका पैसा हर 7 दिनों में सीधे आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाता है, यहां तक कि डिलीवरी के समय पेमेंट वाले ऑर्डर के पैसे भी.
बिना किसी परेशानी के शिपिंग

बिना किसी परेशानी के शिपिंग

हम Fulfillment by Amazon (FBA) या Easy Ship के ज़रिए आपके प्रोडक्ट को डिलीवर करने का ध्यान रखते हैं.
सर्विस प्रोवाइडर

हर ज़रूरत के लिए सर्विस

प्रोडक्ट फ़ोटोग्राफ़ी, अकाउंट मैनेजमेंट के साथ ही और भी कई चीज़ों के लिए पेमेंट करके तीसरे पक्ष के प्रोफ़ेशनल से सहायता पाएं.
आप बस अपने प्रोडक्ट पर फ़ोकस करें और बाकी की चीज़ें Amazon पर छोड़ दें
Binoy Johnडायरेक्टर, Benesta

बेचने से जुड़ी शर्तें

अगर आप Amazon.in पर कुछ सामान बेचना चाहते हैं, तो आपको Amazon Seller Central का ऐक्सेस करना होगा. आप अकाउंट बनाकर ऐसा कर सकते हैं. इसमें सिर्फ़ 15 मिनट लगते हैं और आपको बेचना शुरू करने में सिर्फ़ दो चीज़ों की ज़रूरत होती है:
GST
आपके सेलिंग बिज़नेस की GST/PAN जानकारी
बैंक अकाउंट
पेमेंट डिपाज़िट करने के लिए एक एक्टिव बैंक अकाउंट
आप जिस कैटेगरी में बेच रहे हैं और आपके ब्रैंड के आधार पर, नीचे दिए गए कैटेगरी पेज में Amazon.in पर बेचने के लिए चरण-दर-चरण प्रोसेस, टॉप सेलिंग सब-कैटेगरी, आपको प्रोडक्ट लिस्ट करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़, कैलकुलेट की जानेवाली फ़ीस वगैरह को समझें.

Amazon शब्दावली (जारगन):

Seller Central

Seller Central वह वेबसाइट है जहां सेलर Amazon.in पर अपनी बिक्री की गतिविधि को मैनेज करने के लिए लॉग इन करते हैं. आप प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं, इन्वेंट्री मैनेज कर सकते हैं, प्राइसिंग अपडेट कर सकते हैं, खरीदारों के साथ बातचीत कर सकते हैं, अपने अकाउंट हेल्थ की निगरानी कर सकते हैं और सहायता पा सकते हैं.

अपने प्रोडक्ट लिस्ट करना

अपना Seller Central अकाउंट बनाने के बाद, लिस्टिंग प्रोसेस पूरा करके Amazon.in पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं. यहां यह तरीका बताया गया है: लिस्टिंग प्रोसेस के ज़रिए.
  • अगर आप Amazon.in पर खरीदारी के लिए पहले से उपलब्ध कोई चीज़ बेच रहे हैं, तो आप अपने प्रोडक्ट को किसी मौजूदा प्रोडक्ट से मैच करके आसानी से लिस्ट कर सकते हैं
  • अगर आप ब्रैंड के मालिक हैं या आप कोई नया प्रोडक्ट बेच रहे हैं, तो आपको प्रोडक्ट जानकारी, आकार, इमेज, फ़ीचर और वेरिएशन जैसी सारी जानकारी जोड़कर अपने प्रोडक्ट के लिए लिस्टिंग बनानी होगी

स्टोर और डिलीवर करें

Amazon.in पर सेलर के तौर पर, आपको अपने प्रोडक्ट को स्टोर करने और उन्हें अपने कस्टमर तक डिलीवर करने, दोनों की ज़िम्मेदारी होती है. आप चाहें तो खुद इन चीजों को संभाल सकते हैं या Amazon आपकी तरफ़ से ये सब कर सकता है.

आपके पास ये विकल्प हैं:
  • Fulfillment by Amazon: Amazon स्टोरेज, पैकिंग और डिलीवरी का खयाल रखता है. आपको Prime बैज मिलता है और दूसरी तरफ़ Amazon कस्टमर सहायता को संभालता है.
  • Easy Ship: आप प्रोडक्ट स्टोर करते हैं और Amazon इसे आपके कस्टमर तक डिलीवर करता है.
  • सेल्फ़ शिप: आप तीसरे पक्ष की कूरियर सर्विस के ज़रिए प्रोडक्ट के स्टोरेज और डिलीवरी दोनों को संभाल सकते हैं

अपनी बिक्री के लिए पेमेंट पाएं

Amazon.in पर सेलर बनने के बाद, आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे. आपके अकाउंट की पुष्टि होने के बाद, इन ऑर्डर के लिए आपके पेमेंट हर 7 दिनों में आपके बैंक अकाउंट में डिपाज़िट कर दिए जाएंगे (Amazon फ़ीस को काटकर). आप अपनी Seller Central प्रोफ़ाइल पर किसी भी समय अपने सेटलमेंट देख सकते हैं और सवाल होने पर सेलर सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं

Amazon.in के साथ अपना बिज़नेस बढ़ाएं

Amazon.in पर सेलर बनने के बाद, आपके पास अपने बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करने के लिए कई टूल और प्रोग्राम (पेमेंट देकर और मुफ़्त, दोनों) का ऐक्सेस होगा.

यहां बताया गया है कि Amazon आपको आगे बढ़ने में कैसे मदद कर सकता है:
  • जब आप कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट डिलीवर करने के लिए Fulfillment by Amazon का विकल्प चुनते हैं, या Local Shops by Amazon के तहत बेचना चुनते हैं, तो आपको Prime बैज मिलता है.
  • आप नियम सेट करने और अपने प्रोडक्ट की कीमतों को अपने आप एडजस्ट करने और Buy Box जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए हमारे ‘ऑटोमेटेड प्राइसिंग’ टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • हमारे ग्राहकों की राय वाले डैशबोर्ड का इस्तेमाल करके, आपको अपने कस्टमर के बारे में काफी कुछ समझने को मिलता है.

एक क्लिक में मदद पाएं

Amazon.in पर सेलर के तौर पर, आपको हमेशा हमारी मदद मिलेगी. अगर आपका कोई सवाल है, तो हमसे इसका जवाब पाएं. अगर आप किसी प्रोफ़ेशनल सर्विस प्रोवाइडर को सेवाएं आउटसोर्स करना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं. या, अगर आप खुद से सीखना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं.
शुरू करने में मदद चाहिए?

हमारे साथ अपनी ऑनलाइन सेलिंग का सफ़र शुरू करें

अपने प्रोडक्ट को हर दिन Amazon.in पर करोड़ों कस्टमर के सामने रखें.
अपना अकाउंट सेटअप करने में सिर्फ़ 15 मिनट लगते हैं