Amazon.in के साथ अपना बिज़नेस बढ़ाएं

चाहे आप ब्रैंड के मालिक हों, रीसेलर हों, पहली बार बेच रहे हैं या सालों से ऐसा कर रहे हैं — अपने लिए सही कस्टमर तक पहुंच कर अपना बिज़नेस बढ़ाने में मदद पाने के लिए Amazon.in पर कई विकल्प हैं.
रजिस्टर करने में 15 मिनट से भी कम समय लगता है
Amazon पर अपना बिज़नेस बढ़ाएं
हमारे ऑर्डर उन जगहों से आते हैं जिनके बारे में हमने सुना तक नहीं है.
अनुपम बर्मनआसावरी साड़ी
Prime के साथ आगे बढ़ें
स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर Prime सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट की ज़्यादा विज़िबिलिटी पाएं.
तेज़ी से बेहतर सेवा दें
त्योहार मना रहे खरीदारों को खुश करें
सीज़न की मांग का ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठाएं और शॉपिंग फ़ेस्टिवल में भाग लें.
दुनिया भर में बिज़नेस का विस्तार करें
ग्लोबल लेवल पर 200+ देशों में बेचें और अपने प्रोडक्ट के लिए दुनिया भर में मौजूद ऑडियंस पाएं.

Prime सेलर बनें

Amazon.in के कस्टमर Prime बैज पर भरोसा करते हैं क्योंकि इससे शानदार कस्टमर एक्सपीरिएंस की गारंटी मिलती है - मुफ़्त, तेज़ और भरोसेमंद डिलीवरी और विश्व-स्तरीय कस्टमर सहायता. यहां बताया गया है कि आप Prime सेलर कैसे बन सकते हैं:
FULFILLMENT BY AMAZON
Fulfillment by Amazon (FBA) एक ऐसी सेवा है जिसके तहत Amazon आपके प्रोडक्ट को स्टोर करने, पैकिंग करने और डिलीवर करने तक हर चीज का खयाल रखता है. जब आप Fulfillment by Amazon चुनते हैं, तो आपके प्रोडक्ट को Prime बैज मिलता है, जिससे मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी के साथ ही Amazon की विश्व-स्तरीय कस्टमर सहायता मिलती है. FBA चुनने वाले सेलर ने बिक्री में 3x बढ़ोतरी देखी है.
LOCAL SHOPS ON AMAZON
Local Shops on Amazon एक ऐसा प्रोग्राम है जो किसी भी फ़िजिकल स्टोर को Amazon.in पर रजिस्टर करने और अपने लोकल एरिया में ज़्यादा कस्टमर को सेवा देने की सुविधा देता है. Local Shops on Amazon की मदद से, आपको आस-पास के पिन कोड वाले कस्टमर के लिए ‘Prime बैज’ का ऐक्सेस मिलता है. इससे कस्टमर आपके इलाके में आपको तेज़ी से ढूंढ पाते हैं. ऐसे हज़ारों खरीदारों में शामिल हों, जो पहले से ही इस प्रोग्राम का फ़ायदा उठा रहे हैं.
Prime सेलर बनें

आगे बढ़ने में आपकी मदद करने के लिए टूल

Amazon.in में कई तरह के ऐसे टूल हैं, जिनसे आपको सफल होने में मदद मिल सकती है. आप अपनी खास ज़रूरतों के मुताबिक ढेर सारे विकल्पों में से अपनी ज़रूरत के विकल्प चुन सकते हैं.
Amazon पर ऑटोमेटेड प्राइसिंग
प्रतिस्पर्धी कीमत तय करें
  • प्राइसिंग के लिए अपने नियम सेट करें
  • आपकी कीमतें अपने आप एडजस्ट हो जाती हैं
Amazon पर ऑटोमेटेड प्राइसिंग
ऑफ़र से कस्टमर्स को खुश करें
  • शिपिंग, डिस्काउंट और भविष्य की खरीदारी पर खास ऑफ़र के लिए अपने कस्टमर को कूपन दें
  • लाइटनिंग डील” के साथ कुछ समय चलने वाला ऑफ़र बनाएं और आज के डील पेज पर फ़ीचर हों
Amazon पर कस्टमर की राय डैशबोर्ड
कस्टमर के फ़ीडबैक से जानें
  • कस्टमर के फ़ीडबैक देखें और समझें कि कस्टमर आपके प्रोडक्ट के बारे में क्या सोचते हैं
  • इन्वेंट्री को ऑप्टिमाइज़ करने, रिटर्न में कमी लाने और नेगेटिव फ़ीडबैक को कम करने और मुनाफा बढ़ाने की जानकारी पाएं

Amazon शब्दावली (जारगन):

लाइटनिंग डील

लाइटनिंग डील एक ऐसा प्रमोशन है जिसमें कुछ समय के लिए आइटम पर कुछ डिस्काउंट दिया जाता है.

सेलिंग प्रोग्राम

हम समझते हैं कि आपकी ज़रूरतें दूसरों से अलग हैं. यही वजह है कि, Amazon आपको अपनी खास ज़रूरतों के लिए बनाए गए पूरे प्रोग्राम का ऐक्सेस देता है, ताकि आप अपना बिज़नेस बढ़ाना शुरू कर सकें.
Amazon Business

सप्लायर और थोक व्यापारी

Amazon Business पूरे भारत में बिज़नेस को बल्क में बेचने की सुविधा देता है. यह आपको बल्क में खरीदारी के लिए कीमत सेट करने और इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ ही शिपिंग और फुलफ़िलमेंट सहायता का फ़ायदा पान की सुविधा देता है.
Amazon Launchpad

स्टार्टअप और
MSME

Amazon Launchpad आपको अपने कस्टमर बढ़ाने और ब्रैंड को पहचान दिलाने में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और बिक्री सहायता देता है.
Amazon सहेली

महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे बिज़नेस

सहेली Amazon.in पर सहेली स्टोर पर फ़ीचर होने का मौका देने के साथ ही अपना खुद का बिज़नेस चलाने वाली महिलाओं को वर्कशॉप, अकाउंट मैनेजमेंट और सहायता प्रदान करता है.
हर Amazon सेलर Amazon STEP का हिस्सा होता है, जहां आपको आगे बढ़ने के लिए सहायता और सुझाव मिलेंगे.
जब आप अपनी परफ़ॉर्मेंस को बेहतर बनाते हैं, तब आप अलग-अलग लेवल पर जाकर कई फ़ायदों को अनलॉक करते हैं - जैसे कि कुछ तरह की फ़ीस से छूट, तेज़ डिस्बर्समेंट साइकल, प्राथमिकता वाले सेलर के लिए सहायता, मुफ़्त अकाउंट मैनेजमेंट वगैरह

सर्विस प्रोवाइडर

जब आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं, तब सब कुछ खुद करना एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है. यही वह मौका है जहां Amazon सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क (SPN) मदद कर सकता है. Amazon.in के सेलर Amazon SPN के ज़रिए भरोसेमंद प्रोफ़ेशनल से पेमेंट सहायता पा सकते हैं. चाहे आपको Amazon.in पर अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग, अकाउंट मैनेजमेंट, शिपिंग सहायता, या अकाउंटिंग संभालने के लिए किसी व्यक्ति की मदद चाहिए, SPN के पास हर ज़रूरत पूरी करने वाले प्रोवाइडर हैं.
Amazon सर्विस प्रोवाइडर
Amazon ग्लोबल सेलिंग

दुनिया भर में बेचें

Amazon.in पर सेलर बनने के साथ ही आप दुनिया के सबसे बड़े शॉपिंग डेस्टिनेशन का हिस्सा बन जाते हैं. तो जब आप 200+ देशों में बेच सकते हैं, तो अपने आप को छोटे-से मार्केट में क्यों सीमित करें.

अपनी सभी ज़रूरतों को संभालने के लिए विश्व-स्तरीय फ़ुलफ़िलमेंट नेटवर्क की मदद से आप अपने बिज़नेस को ग्लोबल सेलिंग के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जा सकते हैं.

शॉपिंग फ़ेस्टिवल में हिस्सा लें

यह बात किसी से छिपी नहीं है कि भारतीय खरीदारी करके जश्न मनाना पसंद करते हैं. Amazon.in पर सेलर के तौर पर, आप इन शॉपिंग फ़ेस्टिवल का हिस्सा बन सकते हैं और इस दौरान कस्टमर की मांग में बढ़ोतरी का फ़ायदा उठा सकते हैं. चाहे दीवाली के दौरान बिकवाली हो, Prime Day के लिए तैयार हो रही हो, या पूरे साल कई फ़ेस्टिवल के लिए तैयारी की बात हो, तो फ़ेस्टिवल के दौरान Amazon.in पर बेचने से आपकी बिक्री कई गुना बढ़ सकती है.
Amazon शॉपिंग फ़ेस्टिवल

आने वाले सेल इवेंट

जल्द आ रहा है
घोषणा की जानी है
शुरू करने में मदद चाहिए?

आज ही बेचना शुरू करें

हर दिन Amazon.in पर जाने वाले करोड़ों कस्टमर को अपने प्रोडक्ट उपलब्ध कराएं.
अपना अकाउंट सेटअप करने में सिर्फ़ 15 मिनट लगते हैं