Amazon Seller > Sell Online > Fulfillment
FULFILLMENT BY AMAZON

Prime का फ़ायदा पाएं

स्टोरेज, पैकिंग, शिपिंग, डिलीवरी, और कस्टमर सहायता के लिए ऑल-इन-वन सोल्यूशन

नए सेलर हैं?

बेचना शुरू करें

 

मौजूदा सेलर हैं?

FBA में शामिल हों

 

Amazon.in सेलर - Prime के फ़ायदे

Fulfillment by Amazon क्या है?

Fulfillment by Amazon (FBA), Amazon के कस्टमर को अपने प्रोडक्ट बेचने का ऑल-इन-वन सोल्यूशन है. जब आप Amazon सेलर बन जाते हैं और FBA का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बस अपने प्रोडक्ट को Amazon फ़ुलफ़िलमेंट केंद्र में भेजना होगा. बाकी सब चीज़ें हम संभाल लेंगे. हम आपके प्रोडक्ट स्टोर करते हैं, और जब कोई कस्टमर ऑर्डर देता है, तो हम प्रोडक्ट को पैक करने, शिपिंग करने और कस्टमर की बताई लोकेशन पर डिलीवर करने का ध्यान रखते हैं. FBA आपके प्रोडक्ट को Prime बैज देता है और योग्य कस्टमर को उसी दिन या अगले दिन डिलीवरी ऑफ़र करता है. हम आपके लिए रिटर्न और कस्टमर को सपोर्ट करने के लिए उनके सवालों के जवाब भी देते हैं.

कस्टमर Prime प्रोडक्ट लेना ज़्यादा पसंद करते हैं

Amazon.in के कस्टमर Prime बैज वाले प्रोडक्ट की तलाश में होते हैं क्योंकि यह तेज़, मुफ़्त शिपिंग और भरोसेमंद कस्टमर सर्विस को प्रदर्शित करता है. Fulfillment by Amazon आपके ऑफ़र को ज़्यादा विज़िबल और कंपीटिटिव बनाता है, जिससे आपको हमारे करोड़ों भरोसेमंद Prime कस्टमर का एक्सेस मिलता है. Fulfillment by Amazon आपके ऑफ़र डिस्प्ले को जीतने का मौका भी बढ़ाता है, जो “कार्ट में जोड़ें” विकल्प के साथ तब दिखाई देता है जब कस्टमर उस प्रोडक्ट पर क्लिक करते हैं जिसे वे खरीदना चाहते हैं. Prime सेलर के तौर पर, आप Prime Day में भी शामिल हो सकते हैं, जो खास तौर पर Prime कस्टमर और सेलर के लिए सालाना शॉपिंग फ़ेस्टिवल है.
Prime बैज

Amazon शब्दावली (जारगन):

फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर

फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर, Amazon के एडवांस्ड और ग्लोबल फ़ुलफ़िलमेंट नेटवर्क का बहुत ही अहम हिस्सा हैं, जहां आप अपने प्रोडक्ट हमारे पास सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं. फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में आपके प्रोडक्ट स्टोर किए जाते हैं, जिन्हें ऑर्डर मिलने पर पैक और शिप करके आपके कस्टमर को डिलीवर किया जाता है.

ऑफ़र: मुफ़्त में FBA आज़माएं*

FBA के लिए खास तौर पर फ़ीस में छूट का ऑफ़र
आप शुरुआती 3 महीनों या पहले 100 यूनिट के लिए FBA आज़मा सकते हैं और मुफ़्त में ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज और किसी भी समय रिमूवल की सुविधा पा सकते हैं. हम कुछ वक्त के लिए इनबाउंड चार्ज से लेकर FC, स्टोरेज फ़ीस और रिमूवल चार्ज छूट ऑफ़र कर रहे हैं, ताकि आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के FBA आज़मा सकें!
* (रेफ़रल फ़ीस+ क्लोज़िंग फ़ीस + वज़न हैंडलिंग फ़ीस) Amazon पर बेचने से जुड़ी रेगुलर फ़ीस होती हैं और ये मुफ़्त नहीं होती हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए कृपया ऑफ़र की वैधता सेक्शन देखें
इस ऑफ़र में किस तरह की फ़ीस से छूट दी जा रही है?
अगर आप FBA में नए हैं, तो हम पहले 100 यूनिट या पहले 3 महीनों (जो भी पहले आता है) के लिए FBA पर लागू होने वाली फ़ीस माफ़ कर देंगे
इस अवधि के दौरान, आपको ATS के ज़रिए पूर्ति केंद्र को इनबाउंड ट्रांसपोर्टेशन फ़ीस की पेमेंट करने की ज़रूरत नहीं है (जब आप शिपमेंट बनाने के दौरान “ATS की ओर से FBA पिकअप - Amazon परिवहन सेवाएं” चुनते हैं), स्टोरेज फ़ीस और रिमूवल फ़ीस.
  • हम आपके शिपमेंट को आपकी लोकेशन से मुफ़्त में पिकअप करेंगे
  • हम आपके प्रोडक्ट हमारे फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) में मुफ़्त में स्टोर करेंगे
  • और आप इसे कभी भी मुफ़्त में रिमूव कर सकते हैं
उदाहरण (समझने के लिए है):
यहां फ़ीचर फ़ोन (गैर-Android मोबाइल फ़ोन) के लिए Easy Ship और FBA फ़ीस की तुलना की गई है
Nokia 105
प्रोडक्ट की जानकारी: Nokia 105 (2019)
प्रोडक्ट के साइज़ की कैटेगरी: छोटा
यूनिट का वज़न: 300 ग्राम
शिपिंग दूरी: नेशनल
स्टोरेज फ़ीस/यूनिट: ₹ 3 (हम ₹ 33/क्यूबिक फ़ुट/महीना चार्ज करते हैं)
Amazon.in पर लिस्टिंग कीमत: ₹ 1000
फ़ीस का प्रकार
Easy Ship
FBA
FBA आज़माएं*
Amazon.in पर आपके प्रोडक्ट की कीमत
₹1000
₹1000
₹1000
Amazon पर बेचने का स्टैंडर्ड चार्ज
रेफ़रल* (मोबाइल फ़ोन के लिए 5%)
₹50
₹50
₹50
क्लोज़िंग फ़ीस
₹30
₹18
₹18
शिपिंग/वज़न हैंडलिंग फ़ीस
₹72
₹61
₹61
FBA के खास चार्ज
FC के लिए ट्रांसपोर्टेशन
-
₹10
मुफ़्त
FC में स्टोरेज
-
₹3
मुफ़्त
पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस
-
₹11
₹11
रिमूवल (अगर ज़रूरत हो)
-
₹10
मुफ़्त
Amazon की कुल फ़ीस
₹152
₹153
₹140
फ़ीस प्रतिशत
15.2%
15.3%
14.0%
*बताए गए ऑफ़र की शर्तों और वैलिडिटी के तहत ऊपर बताया गया उदाहरण, समझने के लिए है और चार्ज अलग-अलग हो सकतेहैं. ज़्यादा जानकारी के लिए कृपया सेलर सेंट्रल देखें
फ़ीस में छूट कैसे लागू की जाएगी?
  • FC के लिए ट्रांसपोर्टेशन चार्ज– ‘Amazon इनबाउंड पिकअप सर्विस (ATS)’ चुनने पर, आपको तुरंत डिस्काउंट मिल जाएगा. शुरुआत के 100 यूनिट या पहले 3 महीनों के लिए चार्ज शून्य दिखाया जाएगा. इनबाउंड छूट 1000 रुपये तक सीमित है.
  • स्टोरेज और रिमूवल फ़ीस — आपसे पहले 100 यूनिट या पहले 3 महीनों के लिए स्टोरेज और रिमूवल फ़ीस के लिए चार्ज नहीं लिया जाएगा.
  • ध्यान दें कि FBA पर लॉन्च के 24 घंटे बाद रिमूवल डिस्काउंट लागू होगा. साथ ही, पिक और पैक करने के लिए फ़ीस हमेशा की तरह चार्ज की जाती रहेगी.
मुफ़्त में FBA आज़माएं की शर्तें और वैधता क्या हैं?
आप इन शर्तों के तहत मुफ़्त में FBA आज़माने के ऑफ़र का फ़ायदा उठा सकते हैं:
  • यह ऑफ़र सिर्फ़ उन सेलर के लिए है जो Fulfillment by Amazon को पहली बार आज़मा रहे हैं (जैसे कि आज तक उन्होंने फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में कोई शिपमेंट नहीं भेजा है). Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) में आपका पहला शिपमेंट मिलने की तारीख से आपकी 3 महीने की ट्रायल अवधि शुरू होती है.
  • आप FC में अपनी पहली शिपमेंट भेजे जाने की तारीख से सिर्फ़ शुरुआती 100 यूनिट या 3 महीने (जो भी पहले हो) के लिए फ़ीस में छूट का फ़ायदा उठा सकते हैं. पहली शिपमेंट में कम से कम 10 यूनिट होनी चाहिए.
  • इनबाउंड चार्ज से छूट का फ़ायदा उठाने के लिए, आपको 'Amazon इनबाउंड पिकअप सर्विस (ATS)' का इस्तेमाल करके अपॉइंटमेंट तय करना होगा. आप 3 महीनों की ट्रायल अवधि के दौरान कई मुफ़्त इनबाउंड शिपमेंट का फ़ायदा पा सकते हैं (जब तक कि आप 100 यूनिट तक नहीं पहुंच जाते). इनबाउंड छूट 1000 रुपये तक सीमित है.
  • अगर आप किसी भी समय (ऑफ़र अवधि के दौरान) Amazon FC से अपने प्रोडक्ट को रिमूव करना चाहते हैं, तो रिमूवल फ़ीस भी इस ऑफ़र के तहत माफ़ कर दी जाएगी.
  • इस ऑफ़र के तहत इनबाउंड चार्ज, स्टोरेज और रिमूवल फ़ीस जैसी FBA की खास फ़ीस/चार्ज को छोड़ा जा रहा है. रेफ़रल फ़ीस, क्लोज़िंग फ़ीस, वज़न हैंडलिंग फ़ीस और GST (APOB) में वेयरहाउस का पता शामिल किए जाने के लिए तीसरे पक्ष की सर्विस लेने के बदले कोई भी और चार्ज हमेशा की तरह लिया जाएगा.

FBA कैसे काम करता है?

Fulfillment by Amazon आपके फ़ुलफ़िलमेंट के सिरदर्द को खत्म करने और आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

स्टेप 1

Amazon सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और अपने प्रोडक्ट लिस्ट करें
Amazon.in सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और अपना अकाउंट सेट करने के लिए Seller Central में लॉगिन करें. अपने बिज़नेस की जानकारी अपडेट करें और Amazon.in पर अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग जोड़ें.

चरण 2

FBA में शामिल हों और अपने प्रोडक्ट को Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में भेजें
अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग करने के बाद, आप Amazon FBA के लिए साइन अप कर सकते हैं जहां आपको अतिरिक्त जानकारी शेयर करनी होगी, अपने चुने हुए Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) को बिज़नेस की अतिरिक्त जगह (APOB) के तौर पर ऐड कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट Amazon FC में शिप कर सकते हैं

चरण 3

अपने Prime प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर पाएं
आपके FBA प्रोडक्ट में Prime बैज होगा. आपके पास ऑफ़र डिस्प्ले जीतने का बेहतर मौका भी होगा जिससे आपको ज़्यादा ऑर्डर जल्दी मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ऑर्डर दिए जाने के बाद, Amazon आपके प्रोडक्ट तुरंत पैक करके उन्हें डिलीवरी के लिए तैयार कर देगा.

चरण 4

Amazon आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक डिलीवर करता है
भारत के 99% पिन कोड तक पहुंचाने वाले हमारे वर्ल्ड क्लास के फुलफ़िलमेंट नेटवर्क के ज़रिए, हम आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक जल्दी और भरोसेमंद तरीके से डिलीवर करेंगे जिसमें शिपमेंट की ट्रैकिंग भी शामिल है. खुश कस्टमर का मतलब 5 स्टार रेटिंग और ज़्यादा ऑर्डर पाने का बेहतर मौका है.
शुरू करने में मदद चाहिए?
Amazon सेलर वाले वीडियो थंबनेल
Prime मेंबर होने की वजह से, हम जल्दी से जल्दी अपने कस्टमर तक पहुंच पाए.
दीपख राजारामGoodness Pet Food
क्या अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है?

FBA के फ़ायदे

Prime के फ़ायदे - Amazon Prime बैज
Amazon Prime बैज
योग्य प्रोडक्ट पर Prime बैज डिस्प्ले करें और अपने कस्टमर को मुफ़्त में अनलिमिटेड एक या दो दिनों में डिलीवरी का विकल्प दें. प्रीमियम डिलीवरी विकल्प से कस्टमर की मांग और लॉयल्टी बढ़ जाती है.
Prime के फ़ायदे - बिज़नेस पर फ़ोकस
अपने बिज़नेस पर ध्यान दें
हम आपकी इन्वेंट्री स्टोर करते हैं और आपके कस्टमर तक प्रोडक्ट शिप करने का काम करते हैं ताकि आप अपने बिज़नेस पर ध्यान दे सकें.
Prime के फ़ायदे - फ़्लेक्सिबल रेट स्ट्रक्चर
इस्तेमाल के मुताबिक पेमेंट करें
FBA के फ़्लेक्सिबल रेट स्ट्रक्चर का मतलब है कि आप सिर्फ़ उन्हीं सर्विस के लिए पेमेंट करते हैं जिनका आप इस्तेमाल करते हैं - न कोई सब्सक्रिप्शन फ़ीस, न न्यूनतम यूनिट और न ही स्टार्ट-अप फ़ीस.
Prime के फ़ायदे - भरोसा बनाना
भरोसा पैदा करें
कस्टमर Amazon की विश्व-स्तरीय पैकेजिंग, शिपिंग, कस्टमर सर्विस और रिटर्न पर भरोसा करते हैं - और अब आपके ब्रैंड इस भरोसा से फ़ायदा पा सकते हैं.
Prime के फ़ायदे - बिज़नेस की बढ़ोतरी
बढ़ोतरी से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी नहीं
Amazon के ज़रिए आपकी बिक्री बढ़ने पर भी आपको इन्वेंट्री स्पेस मैनेज करने, पैकिंग करने और ऑर्डर देने के लिए मैनपॉवर के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है.
Prime के फ़ायदे - कस्टमर और खरीदारी के लिए वापस आते हैं
और खरीदारी के लिए वापस आना
FBA की मदद से, हम आपकी कस्टमर सर्विस और Amazon पर बेचे जाने वाले प्रोडक्ट के रिटर्न का खयाल रखते हैं. आपके प्रोडक्ट Amazon के ज़रिए मुफ़्त डिलीवरी के लिए योग्य होंगे. आप आपके दरवाज़े से प्रोडक्ट पिक करने वाले Amazon के प्रशिक्षित ट्रांसपोर्टर का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को आसानी से Amazon के फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में भेज सकते हैं.
Prime के फ़ायदे - डिलीवरी होने पर पेमेंट करें
कैश ऑन डिलीवरी (COD) पेमेंट
भारत में बड़े पैमाने पर डिलीवरी होने पर पेमेंट (जिसे कैश ऑन डिलीवरी (COD) भी कहते हैं) किया जाता है, इसलिए आप FBA के ज़रिए डिलीवरी होने पर पेमेंट करने की सुविधा का इस्तेमाल करके अपने ऑर्डर फ़ुलफ़िल कर सकते हैं. फ़ंड सीधे आपके बैंक अकाउंट में डिपाज़िट हो जाता है.
Prime के फ़ायदे - बिक्री में बढ़ोतरी
बिक्री में बढ़ोतरी
Fulfillment by Amazon आपको Amazon के विश्व-स्तरीय फ़ुलफ़िलमेंट रिसोर्स का ऐक्सेस देकर ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने में मदद करता है.
FBA पर हमारे मुफ़्त वेबिनार के लिए और Amazon सेलर के तौर पर अपनी बिक्री में तेजी लाने में मदद के लिए इसके फ़ायदों के लिए नीचे साइन अप करें

अपनी FBA फ़ीस कैलकुलेट करना

आप नीचे दिए गए 4 आसान चरणों के साथ बेचे जाने वाले हर प्रोडक्ट के लिए चार्ज की जाने वाली अनुमानित FBA फ़ीस तय कर सकते हैं. जैसा कि ऊपर दिए गए कंपैरिज़न टेबल में दिखाया गया है, FBA अपने आप आपके प्रोडक्ट के लिए Prime बैज चालू कर देता है. FBA पर स्विच करके सेलर ने अपनी बिक्री में 3X तक की बढ़ोतरी पाई.
कृपया ध्यान दें कि नीचे बताई गई फ़ीस सिर्फ़ समझाने के मकसद से दी गई है. आपके लिए अंतिम फ़ीस प्रोडक्ट कैटेगरी, साइज़, वज़न, वॉल्यूमैट्रिक वज़न, ली गई अतिरिक्त सर्विस जैसी कई चीज़ों पर निर्भर होगी.

चरण 1: अपनी कैटेगरी चुनें और अपनी रेफ़रल फ़ीस जानें

अपनी रेफ़रल फ़ीस तय करने के लिए, नीचे दी गई लिस्ट से अपनी प्रोडक्ट कैटेगरी चुनें.

रेफ़रल फ़ीस टेबल

कैटेगरी

रेफ़रल फ़ीस प्रतिशत

ऑटोमोटिव, कार और एक्सेसरीज़
ऑटोमोटिव - हेलमेट, ऑइल और लूब्रिकेंट, बैटरी, प्रेशर वॉशर, वैक्यूम क्लीनर, एयर फ़्रेशनर, एयर प्यूरिफ़ायर और व्हीकल टूल
6.5%
ऑटोमोटिव - टायर और रिम
5%
ऑटोमोटिव और पावरस्पोर्ट्स व्हीकल - 2-व्हीलर, 4-व्हीलर और इलेक्ट्रिक व्हीकल
2%
ऑटोमोटिव और पावरस्पोर्ट्स – कार और बाइक पार्ट्स, ब्रेक, स्टाइलिंग और बॉडी फ़िटिंग, ट्रांसमिशन, इंजन पार्ट, एक्ज़हॉस्ट सिस्टम, इंटीरियर फ़िटिंग, सस्पेंशन और वाइपर
11.00%
ऑटोमोटिव - दूसरी सब-कैटेगरी
20%
ऑटोमोटिव और पावरस्पोर्ट्स – क्लीनिंग किट (स्पॉन्ज़, ब्रश, डस्टर, क्लॉथ और लिक्विड), कार इंटीरियर और एक्सटीरियर केयर (वैक्स, पॉलिश, शैम्पू और दूसरे), कार और बाइक लाइटिंग और पेंट
9.00%
ऑटोमोटिव एक्सेसरीज़ (फ़्लोर मैट, सीट/कार/बाइक कवर) और राइडिंग गियर (फ़ेस कवर और दस्ताने)
13%
कार इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस
5.5%
कार इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज़
10.5%
बेबी प्रोडक्ट, खिलौने और पढ़ने-लिखने से जुड़े सामान
बेबी प्रोडक्ट - दूसरे प्रोडक्ट
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 6.0%
आइटम की कीमत >1000 होने पर 8.0%
बेबी हार्डलाइन - स्विंग, बाउंसर और रॉकर, कैरियर, वॉकर
बेबी सेफ़्टी - गार्ड और लॉक
बेबी रूम की सजावट
बेबी फ़र्नीचर
बेबी कार सीट और एक्सेसरीज़
बेबी स्ट्रॉलर, छोटी गाड़ी और बच्चा गाड़ी
8%
क्राफ़्ट मटेरियल
8%
खिलौने
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 9.50%
आइटम की कीमत >1000 के लिए 11%
खिलौने - ड्रोन
10.5%
खिलौने - गुब्बारे और सॉफ़्ट टॉय
11.0%
किताबें, म्यूज़िक, मूवी, वीडियो गेम, एंटरटेनमेंट
किताबें
<=250 की कीमत वाले आइटम के लिए 2%
>250 और <=500 की कीमत वाले आइटम के लिए 4%
आइटम की कीमत >500 और <=1000 होने पर 9%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 12.5%
मूवी
6.5%
म्यूज़िक
6.5%
म्यूज़िकल इन्स्ट्रुमेंट (गिटार और कीबोर्ड को छोड़कर)
7.5%
म्यूज़िकल इन्स्ट्रुमेंट - गिटार
7.5%
म्यूज़िकल इन्स्ट्रुमेंट - कीबोर्ड
5%
म्यूज़िकल इन्स्ट्रुमेंट - DJ और VJ इक्विप्मेंट,
रिकॉर्डिंग और कंप्यूटर,
केबल और लीड,
माइक्रोफ़ोन
PA और स्टेज
9.5%
वीडियो गेम - ऑनलाइन गेम सर्विस
2%
वीडियो गेम - एक्सेसरीज़
<= 500 की कीमत वाले आइटम के लिए 9%
> 500 की कीमत वाले आइटम के लिए 12%
वीडियो गेम - कंसोल
7%
वीडियो गेम
7%
इंडस्ट्रियल, मेडिकल, साइंटिफ़िक सप्लाई और ऑफ़िस प्रोडक्ट
बिज़नेस और इंडस्ट्रियल सप्लाई - रोबोटिक्स, लैब सप्लाई, सोल्डरिंग इक्विपमेंट, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (मास्क को छोड़कर) और PPE किट
· 150000 रुपये तक 11.5%
· 15000 रुपये से ज़्यादा पर 5%
साफ़-सफ़ाई (क्लीनर और डिओडोरिज़र, मोप/बकेट, टिशू और वाइप, कमर्शियल वैक्यूम क्लीनर, डिस्पेंसर आदि), मेडिकल और हेल्थकेयर सप्लाई
5.5%
प्रिस्क्रिप्शन वाली दवा
4.5%
मास्क
6.00%
वेइंग स्केल - BISS और किचन
आइटम की कीमत <=500 होने पर 10.5%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 12.0%
बिज़नेस और इंडस्ट्रियल सप्लाई - मटेरियल हैंडलिंग इक्विपमेंट, जैनीटोरियल और सैनिटेशन, मेडिकल और डेंटल सप्लाई, कमर्शियल किचन और रेफ़्रिजरेशन इक्विपमेंट
5.5%
बिज़नेस और इंडस्ट्रियल सप्लाई - पावर टूल और एक्सेसरीज़, वेल्डिंग मशीन, माइक्रोस्कोप, इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट
9.00%
व्यावसायिक सुरक्षा से जुड़े सामान (मास्क, दस्ताने, सुरक्षा के जूते, फ़ेस शील्ड और दूसरे PPE प्रोडक्ट)
5%
बिज़नेस और इंडस्ट्रियल सप्लाई - टेस्टिंग और मेज़रमेंट इंस्ट्रूमेंट, टेप और एडहेसिव, पैकेजिंग मटेरियल, 3D प्रिंटर, थर्मल प्रिंटर और बारकोड स्कैनर
· 15000 रुपये तक 8%
· 15000 रुपये से ज़्यादा पर 5%
ऑफ़िस प्रोडक्ट
8%
ऑफ़िस प्रोडक्ट - मशीन और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस
9.5%
कपड़े, फ़ैशन, फ़ैशन एक्सेसरीज़, ज्वेलरी, लगेज, जूते
कपड़े - एक्सेसरीज़
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 14%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 18%
कपड़े - स्वेट शर्ट और जैकेट
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 13%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 20%
कपड़े - शॉर्ट्स
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 14%
आइटम की कीमत > 300 और <=1000 होने पर 17%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 19%
कपड़े - महिलाओं के कुर्ते, कुर्ती और सलवार सूट
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 15%
आइटम की कीमत > 300 और <=1000 होने पर 16.5%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 18.0%
कपड़े - दूसरे इनरवियर
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 12.5%
> 500 की कीमत वाले आइटम के लिए 12%
कपड़े - स्लीपवियर
12%
कपड़े - दूसरे प्रोडक्ट
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 14%
आइटम की कीमत > 300 और <=1000 होने पर 16.5%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 18%
कपड़े - साड़ी और ड्रेस मटेरियल
आइटम की कीमत <=300 होने पर 10.5%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 18%
कपड़े - पुरुषों की टी-शर्ट (पोलो, टैंक टॉप और फ़ुल स्लीव टॉप को छोड़कर)
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 17%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 15%
कपड़े - महिलाओं के इनरवियर / लॉन्जरी
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 12.5%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 11%
बैकपैक
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 12%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 9%
आईवियर - धूप का चश्मा, फ़्रेम और ज़ीरो पॉवर चश्मे
12.00%
फ़ैशन ज्वेलरी
आइटम की कीमत <= 1000 होने पर 22.5%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 24%
फ़ाइन ज्वेलरी - सोने के सिक्के
2.5
फ़ाइन ज्वेलरी - जड़ाऊ
10%
फ़ाइन ज्वेलरी - बिना जड़ाऊ और सॉलिटेयर
5%
फ़्लिप फ़्लॉप, फ़ैशन सैंडल और स्लिपर
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 9%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 12.5%
हैंडबैग
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 12.5%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 9.5%
लगेज - सूटकेस और ट्रॉली
6.5%
लगेज - ट्रैवल एक्सेसरीज़
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 11%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 10%
लगेज - दूसरी सब-कैटेगरी
5.5%
चांदी की ज्वेलरी
10.5%
जूते
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 14%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 15%
बच्चों के फ़ुटवियर
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 6%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 14%
जूते - सैंडल और फ़्लोटर
10.5%
वॉलेट
12%
घड़ियां
13.5%
इलेक्ट्रॉनिक्स (कैमरा, मोबाइल, PC, वायरलेस) और एक्सेसरीज़
केबल - इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर, वायरलेस
20%
कैमरा की एक्सेसरीज़
11%
कैमरा के लेंस
7%
कैमरा और कैमकॉर्डर
5%
केस, कवर, स्किन, स्क्रीन गार्ड
<= 150 की कीमत वाले आइटम के लिए 3%
> 150 और <=300 की कीमत वाले आइटम के लिए 18%
> 300 और <=500 की कीमत वाले आइटम के लिए 20%
> 500 की कीमत वाले आइटम के लिए 25%
डेस्कटॉप
6.5%
इलेक्ट्रॉनिक्स एक्सेसरीज़ (इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर और वायरलेस)
17%
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (TV, कैमरा और कैमकॉर्डर, कैमरा के लेंस और एक्सेसरीज़, GPS डिवाइस, स्पीकर को छोड़कर)
9%
एंटरटेनमेंट कलेक्टिबल
· 300 रुपये तक 13%
· 300 रुपये से ज़्यादा पर 17%
फ़ैशन स्मार्टवॉच
14.5%
GPS डिवाइस
13.5%
हार्ड डिस्क
8.5%
हेडसेट, हेडफ़ोन और ईयरफ़ोन
18%
कीबोर्ड और माउस
13%
Kindle एक्सेसरीज़
25%
लैपटॉप बैग और स्लीव
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 12%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 9%
लैपटॉप और कैमरा बैटरी
12%
लैपटॉप
6%
मेमोरी कार्ड
12%
मोबाइल फ़ोन और टैबलेट (ग्राफिक टैबलेट सहित)
5%
मोडेम और नेटवर्किंग डिवाइस
14%
मॉनीटर
6.5%
कंप्यूटर के पुर्ज़े (RAM, मदरबोर्ड)
5.5%
पावर बैंक
18%
प्रिंटर और स्कैनर
8%
सॉफ़्टवेयर प्रोडक्ट
11.5%
स्पीकर
11%
टेलीविज़न
6%
लैंडलाइन फ़ोन
6.0%
USB फ़्लैश ड्राइव (पेन ड्राइव)
16%
प्रोजेक्टर, होम थिएटर सिस्टम, बाइनोक्युलर और टेलिस्कोप
6.00%
ग्रॉसरी, फ़ूड और पालतू जानवरों के प्रोडक्ट
ग्रॉसरी और गूरमे - दूसरे प्रोडक्ट
आइटम की कीमत <=500 होने पर 4.0%
आइटम की कीमत >500 और <=1000 होने पर 5.5%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 9.5%
ग्रॉसरी और गूरमे - हैंपर और गिफ़्ट
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 6.0%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 9.5%
पालतू जानवरों के प्रोडक्ट
· 250 रुपये तक 6.5%
· 250 रुपये से ज़्यादा पर 11%
हेल्थ, ब्यूटी, पर्सनल केयर और पर्सनल केयर अप्लाएंस
ब्यूटी - फ़्रेगरेंस
आइटम की कीमत <=250 होने पर 8.5%
आइटम की कीमत >250 होने पर 13.0%
ब्यूटी प्रोडक्ट
5%
डिओड्रंट
6.5%
फ़ेशियल स्टीमर
7.0%
प्रिस्क्रिप्शन वाली दवा
2.5
हेल्थ और पर्सनल केयर (HPC) - मेडिकल इक्विप्मेंट और कॉन्टैक्ट लेंस
8%
हेल्थ और पर्सनल केयर - आयुर्वेदिक प्रोडक्ट, ओरल केयर, हैंड सैनिटाइज़र, पूजा का सामान
आइटम की कीमत <=500 होने पर 6.0%
आइटम की कीमत >500 होने पर 8.0%
हेल्थ और पर्सनल केयर (HPC) - न्यूट्रिशन
9%
हेल्थ और पर्सनल केयर (HPC) - अन्य सब-कैटेगरी
11%
हेल्थ और पर्सनल केयर - दूसरे घरेलू सामान
आइटम की कीमत <=500 होने पर 3.5%
आइटम की कीमत >500 होने पर 6.5%
हेल्थ और पर्सनल केयर - कॉन्टैक्ट लेंस और रीडिंग ग्लास
12.0%
लग्ज़री ब्यूटी
5.0%
कार के क्रैडल, लेंस किट और टैबलेट केस
21%
पर्सनल केयर अप्लाएंस - इलेक्ट्रिक मसाजर
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 9.5%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 12.0%
पर्सनल केयर अप्लाएंस (ग्रूमिंग और स्टाइलिंग)
10%
पर्सनल केयर अप्लाएंस - ग्लूकोमीटर और ग्लूकोमीटर स्ट्रिप
5.5%
पर्सनल केयर अप्लाएंस - थर्मामीटर
8.5%
पर्सनल केयर अप्लाएंस - वेइंग स्केल और फ़ैट एनालाइज़र
आइटम की कीमत <=500 होने पर 10.5%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 12.0%
पर्सनल केयर अप्लाएंस - दूसरे प्रोडक्ट
7.5%
घर, सजावट, घर की देख-रेख वाले प्रोडक्ट, फ़र्नीचर, आउटडोर, लॉन और गार्डन
बीन बैग और इन्फ़्लेटेबल
11%
दीवार घड़ियां
8%
फ़र्नीचर
आइटम की कीमत <= 15000 होने पर 14.50%
आइटम की कीमत > 15000 होने पर 10.00%
घर - फ़्रेगरेंस और मोमबत्तियां
10.5%
कार्पेट, बेडशीट, कंबल और कवर
आइटम की कीमत <= 500 होने पर 6%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 10.5%
होम फ़र्निशिंग
आइटम की कीमत <= 1000 होने पर 12%
> 1000 की कीमत वाले आइटम के लिए 13%
होम इंप्रूवमेंट - वॉलपेपर
13.50%
होम सिक्योरिटी सिस्टम सहित होम इंप्रूवमेंट (एक्सेसरीज़ को छोड़कर)
9%
सीढ़ियां, किचन और बाथ फ़िक्सचर
8.00%
होम स्टोरेज
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 10%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 13%
घर - दूसरी सब-कैटेगरी
17%
घर - वेस्ट और रीसाइक्लिंग के सामान
6%
होम - पोस्टर
17%
इनडोर लाइटिंग - दूसरी चीज़ें
16.00%
इनडोर लाइटिंग — वॉल, सीलिंग फ़िक्सचर लाइट, लैंप बेस, लैंप शेड और स्मार्ट लाइटिंग
12%
LED बल्ब और बैटन
7%
कुशन कवर
10.00%
स्लिपकवर और किचन लिनेन
14.50
लॉन और गार्डन - कमर्शियल एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट
3.00%
लॉन और गार्डन - केमिकल पेस्ट कंट्रोल, मच्छरदानी, बर्ड कंट्रोल, पौधे की सुरक्षा, फ़ॉगर
आइटम की कीमत <= 1000 होने पर 6%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 8%
लॉन और गार्डन - सोलर डिवाइस (पैनल, इनवर्टर, चार्ज कंट्रोलर, बैटरी, लाइट, सोलर गैजेट)
5%
लॉन और गार्डन - प्लांटर, फ़र्टिलाइज़र, वॉटरिंग और दूसरी सब-कैटेगरी
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 13%
आइटम की कीमत > 300 और <=15000 होने पर 10%
आइटम की कीमत > 15000 होने पर 5%
लॉन और गार्डन - पौधे, बीज और बल्ब
आइटम की कीमत <=500 होने पर 9%
आइटम की कीमत > 500 होने पर 10%
लॉन और गार्डन - आउटडोर इक्विपमेंट (सॉ यानी आरी, लॉन मोवर, कल्टीवेटर, टिलर, स्ट्रिंग ट्रिमर, वाटर पंप, जनरेटर, बारबेक्यू ग्रिल, ग्रीनहाउस)
5.5%
किचन, बड़े और छोटे अप्लाएंस
किचन- नॉन-अपलाएन्स (ग्लासवेयर और सिरेमिकवेयर सहित)
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 6%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 11.5%
किचन - ग्लासवेयर और सिरेमिकवेयर
आइटम की कीमत <= 300 होने पर 6%
आइटम की कीमत > 300 होने पर 11.5%
किचन - गैस स्टोव और प्रेशर कुकर
7.5%
बड़े अपलाएन्स (एक्सेसरीज़, रेफ़्रिजरेटर और चिमनी को छोड़कर)
5.5%
बड़े अप्लाएंस - एक्सेसरीज़
16%
बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान — चिमनी
7.5%
बड़े अप्लाएंस - रेफ़्रिज़रेटर
5%
छोटे अप्लाएंस
<= 5000 की कीमत वाले आइटम के लिए 5.5%
आइटम की कीमत > 5000 होने पर 6.5%
पंखे और रोबोटिक वैक्यूम
आइटम की कीमत <=3000 होने पर 5.5%
आइटम की कीमत > 3000 होने पर 7%
स्पोर्ट्स, जिम और स्पोर्टिंग इक्विपमेंट
साइकिलें
8%
जिम के इक्विपमेंट
9%
"स्पोर्ट्स - क्रिकेट और बैडमिंटन इक्विपमेंट
टेनिस, टेबल टेनिस और स्क्वॉश
फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, थ्रोबॉल,
स्वीमिंग"
6%
स्पोर्ट - फ़ुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और थ्रोबॉल
6%
स्पोर्ट - टेनिस, टेबल टेनिस और स्क्वॉश
6%
स्पोर्ट - स्विमिंग
6%
स्पोर्ट्स और आउटडोर - फ़ुटवियर
आइटम की कीमत <=1000 होने पर 14%
आइटम की कीमत > 1000 होने पर 15%
स्पोर्ट्स और आउटडोर - दूसरे प्रोडक्ट
<=250 की कीमत वाले आइटम के लिए 9%
> 250 की कीमत वाले आइटम के लिए 11.5%
दूसरे
कॉइन कलेक्टिबल
15%
कंज़्यूमेबल फ़िज़िकल गिफ़्ट कार्ड
5%
फ़ाइन आर्ट
20%
चांदी के सिक्के और बार
2.5
स्पोर्ट्स कलेक्टिबल
· 300 रुपये तक 13%
· 300 रुपये से ज़्यादा पर 17%
वॉल आर्ट
13.5%
वारंटी सर्विस
30%

स्टेप 2: अपनी क्लोज़िंग फ़ीस तय करें

अपने प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर, अपनी क्लोज़िंग फ़ीस तय करें

आइटम की कीमत की रेंज (INR)

सभी कैटेगरी

अपवाद वाली कैटेगरी*

₹ 0 - 250
₹ 25
₹ 12*कम फ़ीस
₹ 251 - 500
₹ 20
₹ 12**कम फ़ीस
₹ 501 - 1000
₹ 18
₹ 18
₹ 1000+
₹ 35
₹ 35

स्टेप 3: अपनी फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस कैलकुलेट करें

फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस आपके प्रोडक्ट के वज़न और आकार के साथ ही शिपिंग की दूरी पर निर्भर करती है.
अपनी शिपिंग और अन्य फ़ीस (पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस + स्टोरेज फ़ीस) कैलकुलेट करने के लिए अपना साइज़ चुनें
स्टैंडर्ड आकार वाले आइटम के लिए फ़ीस स्ट्रक्चर
FBA फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस

पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस (हर यूनिट के लिए)

₹ 11

स्टोरेज फ़ीस (प्रति क्यूबिक फुट/महीने)

₹ 33

शिपिंग फ़ीस (वज़न हैंडलिंग फ़ीस)

टेबल के अनुसार
FBA (गैर-Seller Flex) वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस (हर शिपमेंट के लिए INR)*

साइज़ बैंड

स्टैंडर्ड

लोकल
रीजनल
नेशनल
शुरुआती 500 ग्राम
₹29
₹40
₹61
हर और 500 ग्राम से लेकर 1 किलोग्राम तक
₹13
₹17
₹25
1 किलोग्राम के बाद हर अतिरिक्त किलोग्राम
₹15
₹21
₹27
5 किलोग्राम तक हर और किलोग्राम
₹8
₹9
₹12
ओवरसाइज़ भारी और बड़े आइटम के लिए फ़ीस स्ट्रक्चर
भारी और बड़े आइटम-
• आइटम को पिकअप, डिलीवरी और इंस्टॉलेशन के दौरान खास तरीके से संभालने की ज़रूरत होती है.
अधिकतम (लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई) > 72” या 183 सेंटीमीटर या वज़न > 22.5 किलोग्राम या घेरा > 118” या 300 सेंटीमीटर #घेरा = [लंबाई + 2* (चौड़ाई + ऊंचाई)]

FBA फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस

पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस (हर यूनिट के लिए)

₹ 50

स्टोरेज फ़ीस (प्रति क्यूबिक फुट/महीने)

₹ 33

शिपिंग फ़ीस (वज़न हैंडलिंग फ़ीस)

टेबल के अनुसार
FBA (गैर-Seller Flex) वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस (हर शिपमेंट के लिए INR)*

साइज़ बैंड

भारी और बड़े

लोकल
रीजनल
नेशनल
शुरुआती 12 किलोग्राम
₹176
₹261
NA
12 किलोग्राम के बाद हर और किलोग्राम
₹5
₹6
NA

चरण 4: अपनी कुल फ़ीस कैलकुलेट करें

ऊपर बताई गई फ़ीस (चरण 1, 2 और 3) जोड़ें और 18% GST लागू करें

कुल फ़ीस = रेफ़रल फ़ीस + क्लोज़िंग फ़ीस + फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस + टैक्स (18%)
उदाहरण
छोटा प्रोडक्ट: कैमरा लेंस
प्रोडक्ट की जानकारी:
डायमेंशन: 11.7 x 7.7 x 7.7 सेंटीमीटर
यूनिट का वज़न: 0.25 किलोग्राम
Amazon पर लिस्टिंग कीमत: ₹ 18,900
-इस प्रोडक्ट के लिए फ़ीस कैसे कैलकुलेट करें:
स्टेप 1: रेफ़रल फ़ीस = 7% * 18900 = ₹ 1323
स्टेप 2: क्लोज़िंग फ़ीस = ₹ 35
स्टेप 3: प्रोडक्ट का प्रकार: स्टैंडर्ड
शिपिंग फ़ीस और दूसरी फ़ीस = ₹40
बिना टैक्स के फ़ीस = 1323+35+40 = ₹ 1398 यानी 7.4%
ध्यान दें:
• ऊपर दिए गए टेबल में बताई गई फ़ीस में लागू होने वाले टैक्स शामिल नहीं हैं. ऊपर दिखाई गई सभी फ़ीस पर, Amazon की ओर से 18% गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) चार्ज किया जाएगा.
• वज़नदार चीजों की हैंडलिंग फ़ीस, आउटबाउंड शिपिंग वज़न के आधार पर कैलकुलेट की जाती है जो शिपमेंट में मौजूद सभी यूनिट के बिलिंग वज़न और पैकेजिंग वज़न का टोटल होता है. हम स्टैंडर्ड शिपमेंट के लिए 100 ग्राम पैकेजिंग वज़न, और भारी और बड़े शिपमेंट के लिए 500 ग्राम पैकेजिंग वज़न का इस्तेमाल करेंगे.
• बिलिंग वज़न को असल वज़न या वॉल्यूमैट्रिक वज़न में से जो भी ज़्यादा है, उसके हिसाब से डिफ़ाइन किया जाता है.
• वॉल्यूमैट्रिक वज़न कैलकुलेट करने के लिए जिस फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल किया जाता है वह है - (लंबाई x चौड़ाई x ऊंचाई) भाग 5000. इससे हमें किलोग्राम में किसी यूनिट के वॉल्यूमैट्रिक वज़न का पता चल सकता है. लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई, सभी सेंटीमीटर में हैं.
• नीचे बताई गई कैटेगरी के लिए, अगर असल वज़न 1 किलोग्राम से कम है और वॉल्यूमैट्रिक वज़न असल वज़न के 2 गुना से ज़्यादा है, तो बिलिंग वज़न को असल वज़न का 2 गुना रखा जाएगा.
• कंज़्यूमेबल प्रोडक्ट - बेबी प्रोडक्ट, बेबी हार्डलाइन - स्विंग, बाउंसर और रॉकर, कैरियर, वॉकर, बेबी सेफ़्टी - गार्ड और लॉक, बेबी रूम सजाने के सामान, बेबी फ़र्नीचर, बेबी कार सीट और एक्सेसरीज़, बेबी स्ट्रॉलर, बग्गी और बच्चे की गाड़ी, खिलौने, खिलौने - ड्रोन; सॉफ़्टलाइन - कपड़े, कपड़े - साड़ी और ड्रेस मटेरियल, कपड़े - पुरुषों की टी-शर्ट (पोलो, टैंक टॉप, और फ़ुल-स्लीव टॉप को छोड़कर), कपड़े की एक्सेसरीज़, कपड़े - इनरवियर, कपड़े - स्लीपवियर, आईवियर, जूते, फ़्लिप-फ़्लॉप, फ़ैशन सैंडल और चप्पल, बच्चों के जूते, हैंडबैग, पर्स, बैकपैक, लगेज - सूटकेस और ट्रॉली, लगेज - ट्रेवल एक्सेसरीज़, लगेज (दूसरी सब-कैटेगरी).
• 20,000 रुपये से ज़्यादा कीमत वाले स्टैंडर्ड साइज़ के शिपमेंट के लिए पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस और वज़नदार चीज़ों को संभालने से जुड़ी शिपिंग फ़ीस चार्ज नहीं की जाएगी (ज़ीरो-फ़ीस फ़ुलफ़िलमेंट).
• लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फ़ीस: Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में छह महीने से ज़्यादा समय तक इन्वेंट्री स्टोर करने पर अलग से लगने वाले चार्ज Amazon.in की पॉलिसी के हिसाब से लगेंगे.

आज ही Prime सेलर बनें

Fulfillment by Amazon(FBA) के साथ अपना बिज़नेस बढ़ाएं

Amazon पर सेल करने की शुरुआत कर रहे हैं?

बेचना शुरू करें

 

मौजूदा सेलर हैं?

FBA में शामिल हों