FULFILLMENT BY AMAZON

Prime का फ़ायदा पाएं

स्टोरेज, पैकिंग, शिपिंग, डिलीवरी
और कस्टमर सपोर्ट के लिए एक सोल्यूशन,

नए सेलर हैं?

बेचना शुरू करें

 

मौजूदा सेलर हैं?

FBA में शामिल हों

 

Amazon.in सेलर - Prime के फ़ायदे
मैं Amazon वेयरहाउस में 500-1000 प्रोडक्ट शिप करता हूं और Amazon मेरे लिए सब कुछ मैनेज करता है
प्रतीकCheeky Chunk छतरियां बेचते हैं

Fulfillment by Amazon क्या है?

Fulfillment by Amazon (FBA), Amazon के कस्टमर को अपने प्रोडक्ट बेचने का ऑल-इन-वन सोल्यूशन है. जब आप FBA का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बस अपने प्रोडक्ट Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में भेजना होगा. बाकी सब चीज़ें हम संभाल लेंगे. हम आपके प्रोडक्ट स्टोर करते हैं, और जब कोई कस्टमर ऑर्डर देता है, तो हम प्रोडक्ट को पैक करने, शिपिंग करने और कस्टमर की बताई लोकेशन पर डिलीवर करने का ध्यान रखते हैं. FBA आपके प्रोडक्ट को Prime बैज देता है और योग्य कस्टमर को उसी दिन या अगले दिन डिलीवरी ऑफ़र करता है. हम आपके लिए रिटर्न और कस्टमर को सपोर्ट करने के लिए उनके सवालों के जवाब भी देते हैं.

कस्टमर Prime प्रोडक्ट लेना ज़्यादा पसंद करते हैं

Amazon.in के कस्टमर Prime बैज वाले प्रोडक्ट की तलाश में होते हैं क्योंकि यह तेज़, मुफ़्त शिपिंग और भरोसेमंद कस्टमर सर्विस को दिखाता है. Fulfillment by Amazon आपके ऑफ़र को ज़्यादा विज़िबल और प्रतिस्पर्धी बनाता है, जिससे आपको हमारे करोड़ों भरोसेमंद Prime कस्टमर का ऐक्सेस मिलता है. Fulfillment by Amazon आपके Buy Box जीतने का मौका भी बढ़ाता है, जो “कार्ट में जोड़ें” विकल्प के साथ दिखाई देता है. यह विकल्प कस्टमर को तब दिखाई देता है जब वे अपनी पसंद का कोई प्रोडक्ट खरीदने के लिए उसपर क्लिक करते हैं. Prime सेलर के तौर पर, आप Prime Day में भी शामिल हो सकते हैं, जो खास तौर पर Prime कस्टमर और सेलर के लिए सालाना शॉपिंग फ़ेस्टिवल है.
Prime बैज

Amazon शब्दावली (जारगन):

फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर

फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर, Amazon के एडवांस्ड और ग्लोबल फ़ुलफ़िलमेंट नेटवर्क का बहुत ही अहम हिस्सा हैं, जहां आप अपने प्रोडक्ट हमारे पास सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकते हैं. फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में आपके प्रोडक्ट स्टोर किए जाते हैं, जिन्हें ऑर्डर मिलने पर पैक और शिप करके आपके कस्टमर को डिलीवर किया जाता है.

ऑफ़र: मुफ़्त में FBA आज़माएं*

FBA के लिए खास तौर पर फ़ीस में छूट का ऑफ़र
आप शुरुआती 3 महीनों या पहले 100 यूनिट के लिए FBA आज़मा सकते हैं और मुफ़्त में ट्रांसपोर्टेशन, स्टोरेज और पैकिंग, और किसी भी समय रिमूवल की सुविधा पा सकते हैं. हम पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस, स्टोरेज फ़ीस, इनबाउंड चार्ज और रिमूवल चार्ज पर भी कुछ वक्त के लिए छूट ऑफ़र कर रहे हैं, ताकि आप बिना किसी अतिरिक्त लागत के FBA आज़मा सकें!
* (रेफ़रल फ़ीस+ क्लोज़िंग फ़ीस + वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस) Amazon पर बेचने से जुड़ी रेगुलर फ़ीस होती हैं और ये मुफ़्त नहीं होती हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए कृपया ऑफ़र की वैधता सेक्शन देखें
इस ऑफ़र में किस तरह की फ़ीस से छूट दी जा रही है?
अगर आप FBA में नए हैं, तो हम पहले 100 यूनिट या पहले 3 महीनों (जो भी पहले आता है) के लिए FBA पर लागू होने वाली फ़ीस माफ़ कर देंगे
इस दौरान, आपको स्टोरेज फ़ीस, पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस, और रिमूवल फ़ीस के लिए पेमेंट करने की ज़रूरत नहीं है.
  • हम आपके शिपमेंट को आपकी लोकेशन से मुफ़्त में पिकअप करेंगे
  • हम आपके प्रोडक्ट हमारे फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) में मुफ़्त में स्टोर और पैक करेंगे
  • और आप इसे कभी भी मुफ़्त में रिमूव कर सकते हैं
उदाहरण (समझने के मकसद से):
यहां फ़ीचर फ़ोन (गैर-Android मोबाइल फ़ोन) के लिए Easy Ship और FBA फ़ीस की तुलना की गई है
Nokia 105
प्रोडक्ट की जानकारी: Nokia 105 (2019)
प्रोडक्ट के साइज़ की कैटेगरी: छोटा
यूनिट का वज़न: 300 ग्राम
शिपिंग दूरी: नेशनल
स्टोरेज फ़ीस/यूनिट: ₹ 3 (हम ₹ 20/क्यूबिक फ़ुट/महीना चार्ज करते हैं)
Amazon.in पर लिस्टिंग कीमत: ₹ 1000
फ़ीस का प्रकार
Easy Ship
FBA
FBA आज़माएं*
Amazon.in पर आपके प्रोडक्ट की कीमत
₹1000
₹1000
₹1000
Amazon पर बेचने का स्टैंडर्ड चार्ज
रेफ़रल* (मोबाइल फ़ोन के लिए 5%)
₹50
₹50
₹50
क्लोज़िंग फ़ीस
₹50
₹26
₹26
शिपिंग/वज़नदार चीजों की हैंडलिंग फ़ीस
₹66
₹56
₹56
FBA के खास चार्ज
FC के लिए ट्रांसपोर्टेशन
-
₹10
मुफ़्त
FC में स्टोरेज
-
₹3
मुफ़्त
पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस
-
₹10
मुफ़्त
रिमूवल (अगर ज़रूरत हो)
-
₹10
मुफ़्त
Amazon की कुल फ़ीस
₹166
₹155
₹132
फ़ीस प्रतिशत
16.6%
15.5%
13.2%
*नीचे बताए गए ऑफ़र की शर्तों और वैलिडिटी के तहत
फ़ीस में छूट कैसे लागू की जाएगी?
  • FC के लिए ट्रांसपोर्टेशन चार्ज– ‘Amazon इनबाउंड पिकअप सर्विस (ATS)’ चुनने पर, आपको तुरंत डिस्काउंट मिल जाएगा. शुरुआत के 100 यूनिट या पहले 3 महीनों के लिए चार्ज शून्य दिखाया जाएगा.
  • स्टोरेज, पैकिंग और रिमूवल फ़ीस - आपसे शुरुआती 100 यूनिट या पहले 3 महीनों (जो भी पहले हो) के लिए पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस चार्ज नहीं की जाएगी. हम पहले 3 महीनों के लिए आपसे स्टोरेज और रिमूवल फ़ीस भी चार्ज नहीं करेंगे.
  • कृपया ध्यान दें, कभी-कभी आपके अकाउंट में डिस्काउंट दिखने में कुछ दिन लग सकते हैं. इस दौरान (डिस्काउंट शुरू होने तक) लिए जाने वाले किसी भी चार्ज को नियम और शर्तों के मुताबिक SRP (सेलर रिवॉर्ड पॉइंट) के तौर पर आपको रीइम्बर्स किया जाएगा
FBA आज़माएं ऑफ़र के लिए क्या शर्तें और वैलिडिटी है?
आप इन शर्तों के तहत FBA आज़माने के ऑफ़र का फ़ायदा उठा सकते हैं:
  • यह ऑफ़र सिर्फ़ उन सेलर के लिए है जो Fulfillment by Amazon को पहली बार आज़मा रहे हैं (इसका मतलब है कि आज तक उन्होंने फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में कोई शिपमेंट नहीं भेजा है). Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) में आपका पहला शिपमेंट मिलने की तारीख से आपकी 3 महीने की ट्रायल अवधि शुरू होती है.
  • आप FC में अपनी पहली शिपमेंट भेजे जाने की तारीख से सिर्फ़ शुरुआती 100 यूनिट या 3 महीने (जो भी पहले हो) के लिए फ़ीस में छूट का फ़ायदा उठा सकते हैं. पहली शिपमेंट में कम से कम 10 यूनिट होनी चाहिए.
  • इनबाउंड चार्ज से छूट का फ़ायदा उठाने के लिए, आपको 'Amazon इनबाउंड पिकअप सर्विस (ATS)' का इस्तेमाल करके अपॉइंटमेंट तय करना होगा. आप 3 महीनों की ट्रायल अवधि के दौरान कई मुफ़्त इनबाउंड शिपमेंट का फ़ायदा पा सकते हैं (जब तक कि आप 100 यूनिट तक नहीं पहुंच जाते).
  • अगर आप किसी भी समय (ऑफ़र अवधि के दौरान) Amazon FC से अपने प्रोडक्ट को रिमूव करना चाहते हैं, तो रिमूवल फ़ीस भी इस ऑफ़र के तहत माफ़ कर दी जाएगी.
  • इस ऑफ़र के तहत इनबाउंड चार्ज, स्टोरेज, पिकअप और पैकेजिंग और रिमूवल फ़ीस जैसी FBA की खास फ़ीस/चार्ज को छोड़ा जा रहा है. रेफ़रल फ़ीस, क्लोज़िंग फ़ीस, वज़नदार चीजों को संभालने की फ़ीस और GST (APOB) में वेयरहाउस का पता शामिल किए जाने के लिए तीसरे पक्ष की सर्विस लेने के बदले कोई भी अतिरिक्त चार्ज हमेशा की तरह लिया जाएगा.

FBA कैसे काम करता है?

Fulfillment by Amazon आपके फ़ुलफ़िलमेंट के सिरदर्द को खत्म करने और आपके बिज़नेस को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

चरण 1

सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और अपने प्रोडक्ट लिस्ट करें
Amazon.in सेलर के तौर पर रजिस्टर करें और अपना अकाउंट सेट करने के लिए Seller Central में लॉगिन करें. अपने बिज़नेस की जानकारी अपडेट करें और Amazon.in पर अपनी प्रोडक्ट लिस्टिंग जोड़ें.

चरण 2

FBA में शामिल हों और अपने प्रोडक्ट को Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में भेजें
अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग करने के बाद, आप Amazon FBA के लिए साइन अप कर सकते हैं जहां आपको अतिरिक्त जानकारी शेयर करनी होगी, अपने चुने हुए Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर (FC) को बिज़नेस की अतिरिक्त जगह (APOB) के तौर पर ऐड कर सकते हैं. इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट Amazon FC में शिप कर सकते हैं

चरण 3

अपने Prime प्रोडक्ट के लिए ऑर्डर पाएं
आपके FBA प्रोडक्ट में Prime बैज होगा. आपके पास Buy Box जीतने का बेहतर मौका भी होगा जिससे आपको ज़्यादा ऑर्डर जल्दी मिलने की संभावना बढ़ जाती है. ऑर्डर दिए जाने के बाद, Amazon आपके प्रोडक्ट तुरंत पैक करके उन्हें डिलीवरी के लिए तैयार कर देगा.

चरण 4

Amazon आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक डिलीवर करता है
भारत के 99% पिन कोड तक पहुंचाने वाले हमारे वर्ल्ड क्लास के फुलफ़िलमेंट नेटवर्क के ज़रिए, हम आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक जल्दी और भरोसेमंद तरीके से डिलीवर करेंगे जिसमें शिपमेंट की ट्रैकिंग भी शामिल है. खुश कस्टमर का मतलब 5 स्टार रेटिंग और ज़्यादा ऑर्डर पाने का बेहतर मौका है.
शुरू करने में मदद चाहिए?
Amazon सेलर वाले वीडियो थंबनेल
Prime मेंबर होने की वजह से, हम जल्दी से जल्दी अपने कस्टमर तक पहुंच पाए.
दीपख राजारामGoodness Pet Food
क्या अभी भी भरोसा नहीं हो रहा है?

FBA के फ़ायदे

Prime के फ़ायदे - Amazon Prime बैज
Amazon Prime बैज
योग्य प्रोडक्ट पर Prime बैज डिस्प्ले करें और अपने कस्टमर को मुफ़्त में अनलिमिटेड एक या दो दिनों में डिलीवरी का विकल्प दें. प्रीमियम डिलीवरी विकल्प से कस्टमर की मांग और लॉयल्टी बढ़ जाती है.
Prime के फ़ायदे - बिज़नेस पर फ़ोकस
अपने बिज़नेस पर ध्यान दें
हम आपकी इन्वेंट्री स्टोर करते हैं और आपके कस्टमर तक प्रोडक्ट शिप करने का काम करते हैं ताकि आप अपने बिज़नेस पर ध्यान दे सकें.
Prime के फ़ायदे - फ़्लेक्सिबल रेट स्ट्रक्चर
इस्तेमाल के मुताबिक पेमेंट करें
FBA के फ़्लेक्सिबल रेट स्ट्रक्चर का मतलब है कि आप सिर्फ़ उन्हीं सर्विस के लिए पेमेंट करते हैं जिनका आप इस्तेमाल करते हैं - न कोई सब्सक्रिप्शन फ़ीस, न न्यूनतम यूनिट और न ही स्टार्ट-अप फ़ीस.
Prime के फ़ायदे - भरोसा बनाना
भरोसा पैदा करें
कस्टमर Amazon की विश्व-स्तरीय पैकेजिंग, शिपिंग, कस्टमर सर्विस और रिटर्न पर भरोसा करते हैं - और अब आपके ब्रैंड इस भरोसा से फ़ायदा पा सकते हैं.
Prime के फ़ायदे - बिज़नेस की बढ़ोतरी
बढ़ोतरी से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी नहीं
Amazon के ज़रिए आपकी बिक्री बढ़ने पर भी आपको इन्वेंट्री स्पेस मैनेज करने, पैकिंग करने और ऑर्डर देने के लिए मैनपॉवर के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है.
Prime के फ़ायदे - कस्टमर और खरीदारी के लिए वापस आते हैं
और खरीदारी के लिए वापस आना
FBA की मदद से, हम आपकी कस्टमर सर्विस और Amazon पर बेचे जाने वाले प्रोडक्ट के रिटर्न का खयाल रखते हैं. आपके प्रोडक्ट Amazon के ज़रिए मुफ़्त डिलीवरी के लिए योग्य होंगे. आप आपकी जगह से प्रोडक्ट पिक करने वाले Amazon के प्रशिक्षित ट्रांसपोर्टर का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को आसानी से Amazon के फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में भेज सकते हैं.
Prime के फ़ायदे - डिलीवरी होने पर पेमेंट करें
कैश ऑन डिलीवरी (COD) पेमेंट
भारत में बड़े पैमाने पर डिलीवरी होने पर पेमेंट (जिसे कैश ऑन डिलीवरी (COD) भी कहते हैं) किया जाता है, इसलिए आप FBA के ज़रिए डिलीवरी होने पर पेमेंट करने की सुविधा का इस्तेमाल करके अपने ऑर्डर फ़ुलफ़िल कर सकते हैं. फ़ंड सीधे आपके बैंक अकाउंट में डिपाज़िट हो जाता है.
Prime के फ़ायदे - बिक्री में बढ़ोतरी
बिक्री में बढ़ोतरी
Fulfillment by Amazon आपको Amazon के विश्व-स्तरीय फ़ुलफ़िलमेंट रिसोर्स का ऐक्सेस देकर ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने में मदद करता है.
FBA और Amazon सेलर के तौर पर अपनी बिक्री में तेजी लाने में मदद के लिए हमारे मुफ़्त वेबिनार के लिए नीचे साइन अप करें और इसके फ़ायदे पाएं

अपनी FBA फ़ीस कैलकुलेट करना

आप नीचे दिए गए 4 आसान चरणों के साथ बेचे जाने वाले हर प्रोडक्ट के लिए चार्ज की जाने वाली अनुमानित FBA फ़ीस तय कर सकते हैं. जैसा कि ऊपर दिए गए कंपैरिज़न टेबल में दिखाया गया है, FBA अपने आप आपके प्रोडक्ट के लिए Prime बैज चालू कर देता है. FBA पर स्विच करके सेलर ने अपनी बिक्री में 3X तक की बढ़ोतरी पाई.
कृपया ध्यान दें कि नीचे बताई गई फ़ीस सिर्फ़ समझाने के मकसद से दी गई है. आपके लिए अंतिम फ़ीस प्रोडक्ट कैटेगरी, साइज़, वज़न, वॉल्यूमैट्रिक वज़न, ली गई अतिरिक्त सर्विस जैसी कई चीज़ों पर निर्भर होगी.

चरण 1: अपनी कैटेगरी चुनें और अपनी रेफ़रल फ़ीस जानें

अपनी रेफ़रल फ़ीस तय करने के लिए, नीचे दिए गए ड्रॉप डाउन से अपनी प्रोडक्ट कैटेगरी चुनें.

Referral Fees Table

Category

Referral Fee Percentage

Automotive, Car & Accessories
Automotive - Helmets, Oils & Lubricants, Batteries, Pressure washer, Vacuum cleaner, Air Freshener, Air purifiers and Vehicle Tools
6.5%
Automotive - Tyres & Rims
5%
Automotive Vehicles - 2-Wheelers, 4-Wheelers and Electric Vehicles
2%
Automotive – Car and Bike parts, Brakes, Styling and body fittings, Transmission, Engine parts, Exhaust systems, Interior fitting, Suspension and Wipers
11.00%
Automotive - Other Subcategories
20%
Automotive – Cleaning kits (Sponges, Brush, Duster, Cloths and liquids), Car interior & exterior care (Waxes, polish, Shampoo and other), Car and Bike Lighting and Paints
9.00%
Automotive Accessories (Floor Mats, Seat/Car/Bike Covers) and Riding Gear (Face Covers and Gloves)
13%
Car Electronics Devices
5.5%
Car Electronics Accessories
10.5%
Baby Products, Toys & Education
Baby Products - Other Products
6.0% for item price <=1000
8.0% for item price >1000
Baby Hardlines - Swings, Bouncers and Rockers, Carriers, Walkers
Baby Safety - Guards & Locks
Baby Room Décor
Baby Furniture
Baby Car Seats & Accessories
Baby Strollers, Buggies & Prams
8%
Craft Materials
8%
Toys
9.50% for item price <=1000
11% for item price >1000
Toys - Drones
10.5%
Toys - Balloons and Soft Toys
11.0%
Books, Music, Movies, Video Games, Entertainment
Books
2% for item price <=250
4% for item price >250 and <=500
9% for item price >500 and <=1000
12.5% for item price > 1000
Movies
6.5%
Music
6.5%
Musical Instruments (excluding Guitars and Keyboards)
7.5%
Musical Instruments - Guitars
7.5%
Musical Instruments - Keyboards
5%
Musical Instruments - DJ & VJ Equipment,
Recording and Computer,
Cables & Leads,
Microphones,
PA & Stage
9.5%
Video Games - Online game services
2%
Video Games - Accessories
9% for item price <=500,
12% for item price > 500
Video Games - Consoles
7%
Video Games
7%
Industrial, Medical, Scientific Supplies & Office Products
Business and Industrial Supplies - Robotics, Lab supplies, Soldering equipment, Personal Protective equipment (excluding masks) and PPE kits
· 11.5% upto INR 150000
· 5% more than INR 15000
Janitorial & Sanitation (Cleaners & deodorisers, Mops/buckets, tissues & wipes, commercial vacuum cleaners, dispensers etc.), Medical and Healthcare supplies
5.5%
Prescription Medicine
4.5%
Masks
6.00%
Weighing Scales - BISS and Kitchen
10.5% for item price <=500
12.0% for item price > 500
Business and Industrial Supplies - Material Handling Equipment, Janitorial & Sanitation, Medical & Dental Supplies, Commercial kitchen and refrigeration Equipment
5.5%
Business and Industrial Supplies -Power tools & accessories, Welding machines, Microscopes, Industrial Electrical products
9.00%
Occupational Safety Supplies (Mask, gloves, Safety shoes, Face shields & other PPE products)
5%
Business and Industrial Supplies - Testing & Measuring instruments, Tapes & Adhesives, Packaging material, 3D printer, Thermal printer and Barcode scanner
· 8% upto INR 15000
· 5% more than INR 15000
Office Products
8%
Office Products - Machines & Electronic Devices
9.5%
Clothing, Fashion, Fashion Accessories, Jewellery, Luggage, Shoes
Apparel - Accessories
14% for item price <= 300
18% for item price > 300
Apparel - Sweat Shirts and Jackets
13% for item price <= 300
20% for item price > 300
Apparel - Shorts
14% for item price <= 300
17% for item price > 300 and <=1000
19% for item price > 1000
Apparel - Womens' Kurtas, Kurtis and Salwar Suits
15% for item price <= 300
16.5% for item price > 300 and <=1000
18.0% for item price > 1000
Apparel - Other innerwear
12.5% for item price <= 500
12% for item price > 500
Apparel - Sleepwear
12%
Apparel - Other Products
14% for item price <= 300
16.5% for item price > 300 and <=1000
18% for item price > 1000
Apparel - Sarees and Dress Materials
10.5% for item price <=300
18% for item price > 300
Apparel - Men's T-shirts (except Polos, Tank tops and full sleeve tops)
17% for item price <= 500
15% for item price > 500
Apparel - Womens' Innerwear / Lingerie
12.5% for item price <= 500
11% for item price > 500
Backpacks
12% for item price <= 500
9% for item price > 500
Eyewear - Sunglasses, Frames and zero power eye glasses
12.00%
Fashion Jewellery
22.5% for item price <= 1000
24% for item price > 1000
Fine Jewellery - Gold Coins
2.5%
Fine Jewellery - studded
10%
Fine Jewellery - unstudded and solitaire
5%
Flip Flops, Fashion Sandals and Slippers
9% for item price <= 500
12.5% for item price > 500
Handbags
12.5% for item price <= 500
9.5% for item price > 500
Luggage - Suitcase & Trolleys
6.5%
Luggage - Travel Accessories
11% for item price <= 500
10% for item price > 500
Luggage - Other Subcategories
5.5%
Silver Jewellery
10.5%
Shoes
14% for item price <=1000
15% for item price > 1000
Kids footwear
6% for item price <= 500
14% for item price > 500
Shoes - Sandals & Floaters
10.5%
Wallets
12%
Watches
13.5%
Electronics (Camera, Mobile, PC, Wireless) & Accessories
Cables - Electronics, PC, Wireless
20%
Camera Accessories
11%
Camera Lenses
7%
Camera and Camcorder
5%
Cases, Covers, Skins, Screen Guards
3% for item price <=150
18% for item price > 150 and <=300
20% for item price > 300 and <= 500
25% for item price > 500
Desktops
6.5%
Electronic Accessories (Electronics, PC & Wireless)
17%
Electronic Devices (except TV, Camera & Camcorder, Camera Lenses and Accessories, GPS Devices, Speakers)
9%
Entertainment Collectibles
· 13% upto INR 300
· 17% more than INR 300
Fashion Smartwatches
14.5%
GPS Devices
13.5%
Hard Disks
8.5%
Headsets, Headphones and Earphones
18%
Keyboards and Mouse
13%
Kindle Accessories
25%
Laptop Bags & Sleeves
12% for item price <= 500
9% for item price > 500
Laptop and Camera Battery
12%
Laptops
6%
Memory Cards
12%
Mobile Phones & Tablets (including Graphic Tablets)
5%
Modems & Networking Devices
14%
Monitors
6.5%
PC Components (RAM, Motherboards)
5.5%
Power Banks
18%
Printers & Scanners
8%
Software Products
11.5%
Speakers
11%
Television
6%
Landline Phones
6.0%
USB Flash Drives (Pen Drives)
16%
Projectors, Home Theatre Systems, Binoculars and Telescopes
6.00%
Grocery, Food & Pet Supplies
Grocery and Gourmet - Other Products
4.0% for item price <=500
5.5% for item price >500 and <=1000
9.5% for item price > 1000
Grocery and Gourmet - Hampers and gifting
6.0% for item price <=1000
9.5% for item price > 1000
Pet Products
· 6.5% upto INR 250
· 11% more than INR 250
Health, Beauty, Personal Care & Personal Care Appliances
Beauty - Fragrance
8.5% for item price <=250
13.0% for item price >250
Beauty Products
5%
Deodrants
6.5%
Facial steamers
7.0%
Prescription Medicine
4.5%
Health & Personal Care (HPC) - Medical Equipment & Contact Lens
8%
Health and Personal Care - Ayurvedic products, Oral care, hand sanitizers, Pooja supplies
6.0% for item price <=500
8.0% for item price >500
Health & Personal Care (HPC) - Nutrition
9%
Health & Personal Care (HPC) - Other Subcategories
11%
Health and Personal Care - Other Household Supplies
3.5% for item price <=500
6.5% for item price >500
Health and Personal Care - Contact lens and reading glasses
12.0%
Luxury Beauty
5.0%
Car Cradles, Lens Kits and Tablet Cases
21%
Personal Care Appliances - Electric Massagers
9.5% for item price <=1000
12.0% for item price > 1000
Personal Care Appliances (Grooming & Styling)
10%
Personal Care Appliances - Glucometer and Glucometer Strips
5.5%
Personal Care Appliances - Thermometers
8.5%
Personal Care Appliances - Weighing Scales and Fat Analyzers
10.5% for item price <=500
12.0% for item price > 500
Personal Care Appliances - Other Products
7.5%
Home, Décor, Home Improvement, Furniture, Outdoor, Lawn & Garden
Bean Bags & Inflatables
11%
Clocks
8%
Furniture
14.50% for item price <= 15000
10.00% for item price > 15000
Home - Fragrance & Candles
10.5%
Carpets, Bedsheets, Blankets and covers
6% for item price <= 500
10.5% for item price > 500
Home Furnishing
12% for item price <= 1000
13% for item price > 1000
Home improvement - Wallpapers
13.50%
Home improvement (excl. accessories), including Home Security Systems
9%
Ladders, Kitchen and Bath fixtures
8.00%
Home Storage
10% for item price <= 300
13% for item price > 300
Home - Other Subcategories
17%
Home - Waste & Recycling
6%
Home - Posters
17%
Indoor Lighting - Others
16.00%
Indoor Lighting – Wall, ceiling fixture lights, lamp bases, lamp shades and Smart Lighting
12%
LED Bulbs and Battens
7%
Cushion Covers
10.00%
Slipcovers and Kitchen Linens
14.50%
Lawn & Garden - Commercial Agricultural Products
3.00%
Lawn & Garden- Chemical Pest Control, Mosquito nets, Bird control, Plant protection, Foggers
6% for item price <= 1000
8% for item price > 1000
Lawn & Garden - Solar Devices (Panels, Inverters, Charge controller, Battery, Lights, Solar gadgets)
5%
Lawn and Garden - Planters, Fertilisers, Watering and other subcategories
13% for item price <= 300
10% for item price > 300 and <=15000
5% for item price > 15000
Lawn and Garden - Plants, Seeds & Bulbs
9% for item price <=500
10% for item price > 500
Lawn & Garden - Outdoor equipments (Saws, Lawn Mowers, Cultivator, Tiller, String Trimmers, Water Pumps, Generators, Barbeque Grills, Greenhouses)
5.5%
Kitchen, Large & Small Appliances
Kitchen- Non Appliances (including Glassware and Ceramicware)
6% for item price <= 300
11.5% for item price > 300
Kitchen - Glassware & Ceramicware
6% for item price <= 300
11.5% for item price > 300
Kitchen - Gas Stoves & Pressure Cookers
7.5%
Large Appliances (excl. Accessories, Refrigerators and Chimneys)
5.5%
Large Appliances - Accessories
16%
Large Appliances - Chimneys
7.5%
Large Appliances – Refrigerators
5%
Small Appliances
5.5% for item price <=5000
6.5% for item price > 5000
Fans and Robotic Vacuums
5.5% for item price <=3000
7% for item price > 3000
Sports, Gym & Sporting Equipment
Bicycles
8%
Gym Equipments
9%
"Sports- Cricket and Badminton Equipments,
Tennis, Table Tennis , Squash,
Football, Volleyball, Basketball , Throwball,
Swimming"
6%
Sports - Football, Volleyball, Basketball, Throwball
6%
Sports - Tennis, Table Tennis & Squash
6%
Sports - Swimming
6%
Sports & Outdoors - Footwear
14% for item price <=1000
15% for item price > 1000
Sports & Outdoors - Other Products
9% for item price <=250
11.5% for item price > 250
Others
Coin Collectibles
15%
Consumable Physical Gift Card
5%
Fine Art
20%
Silver Coins & Bars
2.5%
Sports Collectibles
· 13% upto INR 300
· 17% more than INR 300
Wall Art
13.5%
Warranty Services
30%

चरण 2: अपनी क्लोज़िंग फ़ीस तय करें

अपने प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर, अपनी क्लोज़िंग फ़ीस तय करें

आइटम की कीमत की रेंज (INR)

सभी कैटेगरी

अपवाद वाली कैटेगरी*

₹ 0 - 250
₹ 25
₹ 12*Lower Fees
₹ 251 - 500
₹ 20
₹ 12**Lower Fees
₹ 501 - 1000
₹ 18
₹ 18
₹ 1000+
₹ 35
₹ 35

चरण 3: अपनी फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस कैलकुलेट करें

फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस आपके प्रोडक्ट के वज़न और आकार के साथ ही शिपिंग की दूरी पर निर्भर करती है.
अपनी शिपिंग और अन्य फ़ीस (पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस + स्टोरेज फ़ीस) कैलकुलेट करने के लिए अपना साइज़ चुनें
स्टैंडर्ड आकार वाले आइटम के लिए फ़ीस स्ट्रक्चर
FBA फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस

पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस (हर यूनिट के लिए)

₹ 10

स्टोरेज फ़ीस (प्रति क्यूबिक फुट/महीने)

₹ 20

शिपिंग फ़ीस (वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस)

टेबल के अनुसार
FBA (गैर-Seller Flex) वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस (हर शिपमेंट के लिए INR)*

साइज़ बैंड

स्टैंडर्ड

लोकल
रीजनल
नेशनल
शुरुआती 500 ग्राम
₹29
₹40
₹61
हर अतिरिक्त 500 ग्राम से लेकर 1 किलोग्राम तक
₹13
₹17
₹25
1 किलोग्राम के बाद हर अतिरिक्त किलोग्राम
₹13
₹18
₹24
5 किलोग्राम तक हर अतिरिक्त किलोग्राम
₹10
₹11
₹15
ओवरसाइज़ भारी और बड़े आइटम के लिए फ़ीस स्ट्रक्चर
भारी और बड़े आइटम-
• आइटम को पिकअप, डिलीवरी और इंस्टॉलेशन के दौरान खास तरीके से संभालने की ज़रूरत होती है.
अधिकतम (लंबाई, चौड़ाई, ऊंचाई) > 72” या 183 सेंटीमीटर या वज़न > 22.5 किलोग्राम या घेरा > 118” या 300 सेंटीमीटर #घेरा = [लंबाई + 2* (चौड़ाई + ऊंचाई)]

FBA फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस

पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस (हर यूनिट के लिए)

₹ 50

स्टोरेज फ़ीस (प्रति क्यूबिक फुट/महीने)

₹ 20

शिपिंग फ़ीस (वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस)

टेबल के अनुसार
FBA (गैर-Seller Flex) वज़नदार चीज़ों को संभालने की फ़ीस (हर शिपमेंट के लिए INR)*

साइज़ बैंड

भारी और बड़े

लोकल
रीजनल
नेशनल
शुरुआती 12 किलोग्राम
₹166
₹251
NA
12 किलोग्राम के बाद हर अतिरिक्त किलोग्राम
₹4
₹5
NA

चरण 4: अपनी कुल फ़ीस कैलकुलेट करें

ऊपर बताई गई फ़ीस (चरण 1, 2 और 3) जोड़ें और 18% GST लागू करें

कुल फ़ीस = रेफ़रल फ़ीस + क्लोज़िंग फ़ीस + फ़ुलफ़िलमेंट फ़ीस + टैक्स (18%)
उदाहरण
छोटा प्रोडक्ट: कैमरा लेंस
प्रोडक्ट की जानकारी:
डायमेंशन: 11.7 x 7.7 x 7.7 सेंटीमीटर
यूनिट का वज़न: 0.25 किलोग्राम
Amazon पर लिस्टिंग कीमत: ₹ 18,900
-इस प्रोडक्ट के लिए फ़ीस कैसे कैलकुलेट करें:
चरण 1: रेफ़रल फ़ीस = 7% * 18900 = ₹ 1323
चरण 2: क्लोज़िंग फ़ीस = ₹ 30
चरण 3: प्रोडक्ट का प्रकार: स्टैंडर्ड
शिपिंग फ़ीस और अन्य फ़ीस = ₹38 बिना टैक्स के फ़ीस = 1323+26+38 = ₹ 1391 यानी 7.4%
ध्यान दें:
• ऊपर दिए गए टेबल में बताई गई फ़ीस में लागू होने वाले टैक्स शामिल नहीं हैं. ऊपर दिखाई गई सभी फ़ीस पर, Amazon द्वारा 18% गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) चार्ज किया जाएगा.
• वज़नदार चीजों की हैंडलिंग फ़ीस, आउटबाउंड शिपिंग वज़न के आधार पर कैलकुलेट की जाती है जो शिपमेंट में मौजूद सभी यूनिट के बिलिंग वज़न और पैकेजिंग वज़न का टोटल होता है. हम स्टैंडर्ड शिपमेंट के लिए 100 ग्राम पैकेजिंग वज़न, और भारी और बड़े शिपमेंट के लिए 500 ग्राम पैकेजिंग वज़न का इस्तेमाल करेंगे.
• बिलिंग वज़न को असल वज़न या वॉल्यूमैट्रिक वज़न में से जो भी ज़्यादा है, उसके हिसाब से डिफ़ाइन किया जाता है.
• वॉल्यूमैट्रिक वज़न कैलकुलेट करने के लिए जिस फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल किया जाता है वह है - (लंबाई x चौड़ाई x ऊंचाई) भाग 5000. इससे हमें किलोग्राम में किसी यूनिट के वॉल्यूमैट्रिक वज़न का पता चल सकता है. लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई, सभी सेंटीमीटर में हैं.
• नीचे बताई गई कैटेगरी के लिए, अगर असल वज़न 1 किलोग्राम से कम है और वॉल्यूमैट्रिक वज़न असल वज़न के 2 गुना से ज़्यादा है, तो बिलिंग वज़न को असल वज़न का 2 गुना रखा जाएगा.
• कंज़्यूमेबल प्रोडक्ट - बेबी प्रोडक्ट, बेबी हार्डलाइन - स्विंग, बाउंसर और रॉकर, कैरियर, वॉकर, बेबी सेफ़्टी - गार्ड और लॉक, बेबी रूम सजाने के सामान, बेबी फ़र्नीचर, बेबी कार सीट और एक्सेसरीज़, बेबी स्ट्रॉलर, बग्गी और बच्चे की गाड़ी, खिलौने, खिलौने - ड्रोन; सॉफ़्टलाइन - कपड़े, कपड़े - साड़ी और ड्रेस मटेरियल, कपड़े - पुरुषों की टी-शर्ट (पोलो, टैंक टॉप, और फ़ुल-स्लीव टॉप को छोड़कर), कपड़े की एक्सेसरीज़, कपड़े - इनरवियर, कपड़े - स्लीपवियर, आईवियर, जूते, फ़्लिप-फ़्लॉप, फ़ैशन सैंडल और चप्पल, बच्चों के जूते, हैंडबैग, पर्स, बैकपैक, लगेज - सूटकेस और ट्रॉली, लगेज - ट्रेवल एक्सेसरीज़, लगेज (दूसरी सब-कैटेगरी).
• 20,000 रुपये से ज़्यादा कीमत वाले स्टैंडर्ड साइज़ के शिपमेंट के लिए पिकअप और पैकेजिंग फ़ीस और वज़नदार चीज़ों को संभालने से जुड़ी शिपिंग फ़ीस चार्ज नहीं की जाएगी (ज़ीरो-फ़ीस फ़ुलफ़िलमेंट).
• लंबे समय तक स्टोर करने के लिए फ़ीस: Amazon फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर में छह महीने से ज़्यादा समय तक इन्वेंट्री स्टोर करने पर अलग से लगने वाले चार्ज Amazon.in की पॉलिसी के हिसाब से लगेंगे.

आज ही Prime सेलर बनें

Fulfillment by Amazon(FBA) के साथ अपना बिज़नेस बढ़ाएं

Amazon पर बेचने की शुरुआत कर रहे हैं?

बेचना शुरू करें

 

मौजूदा सेलर हैं?

FBA में शामिल हों