अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Register today and start selling on Amazon with 50% off on Selling Fee*. T&C Applied.
Amazon पैकेज के तीन अलग-अलग साइज़ का स्टॉक रखें जो शिप किए जाने के लिए तैयार हों
‘Amazon पर बेचें’ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब पाएं
सामान्य
Amazon पर बेचें या SOA क्या है?
‘Amazon पर बेचें’ ऐसा प्रोग्राम है जो आपको Amazon.in पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने और बेचने की सुविधा देता है.
Amazon.in पर बेचने का काम कैसे करता है?
Amazon.in पर बेचना आसान है. सबसे पहले आप उन प्रोडक्ट को लिस्ट करते हैं जिन्हें आप Amazon.in मार्केटप्लेस में बेचना चाहते हैं. कस्टमर आपके प्रोडक्ट को देखता है और खरीदारी करता है. आपको प्रोडक्ट शिप करने के लिए नोटिफ़िकेशन मिलेगा. आप कस्टमर को प्रोडक्ट डिलीवर करते हैं और शिपमेंट की पुष्टि करते हैं या Amazon को FBA या Easy ship के ज़रिए आपके ऑर्डर को पूरा करने देते हैं. अपनी फ़ीस काटने के बाद Amazon आपके बैंक अकाउंट में फ़ंड डिपाज़िट कर देगा.
Amazon.in पर किन प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है?
आप नीचे दी गई कैटेगरी में आइटम बेच सकते हैं:

कपड़े, ऑटोमोटिव, बेबी प्रोडक्ट, बैटरी, ब्यूटी, किताबें, कंज़्यूमेबल, कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स (कैमरा और वीडियो गेम - कंसोल सहित), डिजिटल एक्सेसरीज़ (मोबाइल एक्सेसरीज़, इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज़ और कंप्यूटर एक्सेसरीज़ सहित), किराने का सामान, घर, आभूषण, रसोई, सामान, मोबाइल फ़ोन, सिनेमा, म्यूज़िकल इन्स्ट्रुमेंट, ऑफ़िस और स्टेशनरी, पर्सनल केयर अप्लाएंस, पर्सनल कंप्यूटर, पालतू जानवरों के सामान, सॉफ़्टवेयर, जूते और हैंड बैग, टैबलेट, खिलौने, वीडियो गेम (कंसोल और गेम) और घड़ियां.

कृपया ध्यान दें कि कुछ कैटेगरी प्रतिबंधित हैं और उनमें बेचना शुरू करने से पहले अनुमति की ज़रूरत होती है.
मुझे Amazon.in पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए किस चीज़ की ज़रूरत है?
रजिस्टर करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी की ज़रूरत होगी:
  • अपने बिज़नेस की जानकारी शेयर करें
  • आपकी संपर्क जानकारी - ईमेल और फ़ोन नंबर
  • आपके बिज़नेस के बारे में बुनियादी जानकारी
  • टैक्स रजिस्ट्रेशन जानकारी (PAN और GST). अगर आप टैक्स योग्य सामानों की लिस्टिंग कर रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन के समय GST की जानकारी देना ज़रूरी है
मेरे पास कोई वेबसाइट नहीं है, क्या मैं Amazon.in पर बेच सकता/सकती हूं?
Amazon.in मार्केटप्लेस पर बेचना शुरू करने के लिए आपको वेबसाइट की ज़रूरत नहीं है. रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपके पास हमारे Seller Central प्लेटफ़ॉर्म का ऐक्सेस होगा जिसके इस्तेमाल से आप अपने प्रोडक्ट को amazon.in पर बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं.
क्या मैं Amazon.in मार्केटप्लेस के ज़रिए भारत के बाहर बेच सकता/सकती हूं?
नहीं. इस समय Amazon.in मार्केटप्लेस से सिर्फ़ भारत में ही शिपमेंट की अनुमति है. आप हमारे Amazon ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के ज़रिए अमेरिका और ब्रिटेन में बेच सकते हैं.
अगर मैं ‘Amazon पर बेचें’ का इस्तेमाल करके अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करता हूं, तो क्या कस्टमर को पता चलेगा कि वह Amazon.in मार्केटप्लेस पर मुझसे खरीदारी कर रहे हैं?
हम अपने प्रोडक्ट जानकारी पेज और ऑफ़र लिस्टिंग पेज पर साफ़ तौर पर बताएंगे कि प्रोडक्ट आप बेच रहे हैं और इनवॉइस पर आपका नाम होगा.
Buy Box क्या होता है?
Buy Box, प्रोडक्ट जानकारी पेज के दाईं ओर एक सफ़ेद बॉक्स है जहां कस्टमर खरीदने के लिए प्रोडक्ट जोड़ सकते हैं. सिर्फ़ बेहतरीन आंकड़े और परफ़ॉर्मेंस वाले सेलर ही Buy Box का फ़ायदा उठा सकते हैं.
Prime बैज क्या है?
Prime बैज उन Prime सेलर को दिया जाता है जो Fulfillment by Amazon (FBA), Local Shops on Amazon या Seller Flex के लिए सब्सक्राइब करके खास सर्विस का फ़ायदा उठाते हैं. Prime बैज आपको बिना किसी परेशानी के अपने प्रोडक्ट स्टोर और शिप करने और Prime Day पर अपने प्रोडक्ट बेचने में मदद करता है. यहां Prime बैज के फ़ायदों के बारे में ज़्यादा जानकारी पाएं.
फ़ीस और चार्ज
Amazon पर बेचने के लिए क्या चार्ज हैं?
जब आपको ऑर्डर मिलता है, तब हम आपसे चार्ज लेते हैं. Amazon.in पर लिस्टिंग मुफ़्त है. ज़्यादा जानकारी के लिए प्राइसिंग देखें.
Amazon किस तरह के चार्ज लेता है?
Amazon सेलर के लिए लागू अलग-अलग प्रकार की फ़ीस जानने के लिए यहां क्लिक करें.
मैं मुनाफ़ा कैसी कैलकुलेट कर सकता/सकती हूं?
आप यहां हमारे कैलक्यूलेटर का इस्तेमाल करके हर प्रोडक्ट के लिए अनुमानित फ़ीस कैलकुलेट कर सकते हैं. लागत पर खर्च हुई अपनी कीमत काट कर, आप अपने मुनाफ़े का आकलन कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपके किस प्रोडक्ट के लिए कौन सा फुलफ़िलमेंट चैनल सही है.
क्या मैं अपना अकाउंट कैंसल कर सकता/सकती हूं?
आप किसी भी समय बेचना बंद कर सकते हैं. अगर आपने Amazon की किसी पेड सर्विस का फ़ायदा उठाया है, तो उन्हें रिमूव करने के लिए किसी भी Seller Central पेज पर नीचे जाकर सेलर सहायता से संपर्क करें.
मुझे कब और कैसे पेमेंट मिलता है?
आप ऑर्डर डिलीवर होने के 7 दिनों बाद ऑर्डर का पेमेंट पाने के लिए योग्य हैं. Amazon यह पक्का करता है कि आपकी बिक्री के लिए पेमेंट (Amazon सेलर फ़ीस को घटाकर) हर 7 दिनों में आपके बैंक अकाउंट में सुरक्षित रूप से डिपाज़िट हो जाए, जिसमें आपके डिलीवरी होने पर पेमेंट भी शामिल है.
अपना अकाउंट मैनेज करना
मैं Amazon.in पर अपने प्रोडक्ट को कैसे लिस्ट करूं?
आप एक बार में ही अपने प्रोडक्ट को बल्क में लिस्ट करने के लिए हमारे वेब-आधारित इंटरफ़ेस का इस्तेमाल कर सकते हैं, या एक्सेल आधारित इन्वेंट्री फ़ाइलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज़रूरी प्रोसेस और जानकारी इस बात पर निर्भर करती है कि आपके प्रोडक्ट पहले से ही Amazon.in कैटलॉग में हैं या नहीं. Amazon पर बेचने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए ज़रूरी स्टेप पर गाइड किया जाएगा. लिस्टिंग प्रोसेस के बारे में यहां और जानें. कृपया ध्यान दें कि इस समय Amazon पर लिस्ट करने के लिए ISBN/बार कोड होना ज़रूरी है. अगर आप निर्माता हैं या आपके पास ये नहीं हैं, तो आप अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए सेलर सहायता से संपर्क करके अपवाद का अनुरोध कर सकते हैं. कुछ प्रोडक्ट कैटेगरी में आपके प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए अतिरिक्त जानकारी की ज़रूरत हो सकती है.
बिना बारकोड वाले प्रोडक्ट कैसे लिस्ट किए जा सकते हैं?
अगर आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट का बारकोड या ग्लोबल ट्रेड आइटम नंबर (GTIN) नहीं है, तो आप Amazon पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए GTIN से इग्ज़ेम्प्शन का अनुरोध कर सकते हैं. जब हम आपके ऐप्लिकेशन को रिव्यू करके उसे मंज़ूर कर देंगे, तब आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर पाएंगे.
मैं Amazon.in पर अपने ऑर्डर कैसे मैनेज करूं?
आप Seller Central में अपने ऑर्डर देख सकते हैं और उन्हें “ऑर्डर मैनेज करें” के ज़रिए मैनेज कर सकते हैं (आपको रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद sellercentral.amazon.in का ऐक्सेस मिलेगा). अगर आप Fulfilment by Amazon का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके ऑर्डर Amazon द्वारा फ़ुलफ़िल और शिप किए जाएंगे. अगर आप Easy Ship का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए अपने ऑर्डर को पैक कर सकते हैं और हमारी टीम के लिए पिकअप शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आप अपने प्रोडक्ट को खुद से स्टोर करना और डिलीवर करना चुनते हैं, तो आपको प्रोडक्ट को पैक करना और कस्टमर तक शिप करना होगा, और फिर अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए कस्टमर को शिपमेंट के बारे में पुष्टि करनी होगी.
मैं Amazon.in पर अपने प्रोडक्ट को कैसे लिस्ट करूं?
आप एक बार में ही अपने प्रोडक्ट को बल्क में लिस्ट करने के लिए हमारे वेब-आधारित इंटरफ़ेस का इस्तेमाल कर सकते हैं, या एक्सेल आधारित इन्वेंट्री फ़ाइलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज़रूरी प्रोसेस और जानकारी इस बात पर निर्भर करती है कि आपके प्रोडक्ट पहले से ही Amazon.in कैटलॉग में हैं या नहीं. Amazon पर बेचने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए ज़रूरी स्टेप पर गाइड किया जाएगा. लिस्टिंग प्रोसेस के बारे में यहां और जानें. कृपया ध्यान दें कि इस समय Amazon पर लिस्ट करने के लिए ISBN/बार कोड होना ज़रूरी है. अगर आप निर्माता हैं या आपके पास ये नहीं हैं, तो आप अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए सेलर सहायता से संपर्क करके अपवाद का अनुरोध कर सकते हैं. कुछ प्रोडक्ट कैटेगरी में आपके प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए अतिरिक्त जानकारी की ज़रूरत हो सकती है.
अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने के लिए मुझे क्या होगा?
आप जिस कैटेगरी में बेच रहे हैं और आपके ब्रैंड के आधार पर, नीचे दिए गए कैटेगरी पेज में Amazon.in पर बेचने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस, टॉप सेलिंग सब-कैटेगरी, आपको प्रोडक्ट लिस्ट करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़, कैलकुलेट की जानेवाली फ़ीस वगैरह को समझें.
क्या मेरी कैटेगरी के लिए कोई ज़रूरी शर्तें हैं
अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट से जुड़ी शर्तों के बारे में ज़्यादा जानने के लिए, यहां क्लिक करें.
Amazon पर अपने बिज़नेस को कैसे बढ़ा सकते हैं?
यह जानने के लिए कि आप अपना बिज़नेस कैसे बढ़ा सकते हैं, यहां क्लिक करें.
मुझे Easy Ship सर्विस लेनी है लेकिन मेरे पास पैकेजिंग मटेरियल नहीं है?
चाहे आप Amazon की डिलीवरी सर्विस (Easy Ship) का इस्तेमाल करें या तीसरे पक्ष के कैरियर के ज़रिए शिप करें, आप अपने प्रोडक्ट को रैप करने के लिए Amazon पैकेजिंग मटेरियल खरीद सकते हैं. अपनी पैकेजिंग ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए आप पॉली बैग, कॉरगैटेड बॉक्स और Amazon सीलिंग टेप चुन सकते हैं. सेलर के तौर पर रजिस्टर हो जाने के बाद, आपको Seller Central सहायता सेक्शन में खरीदारी के लिए लिंक मिलेंगे
(आप खुद के पैकेजिंग मटेरियल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं).
सर्विस
क्या आप धोखाधड़ी से सुरक्षा ऑफ़र करते हैं?
हां. Amazon आपको आपके प्रोडक्ट के धोखाधड़ी वाले ऑर्डर और पेमेंट फ़्रॉड से सुरक्षा में मदद करता है.
क्या कस्टमर फ़ीडबैक दे सकते हैं और कस्टमर का फ़ीडबैक क्यों ज़रूरी है?
हां. कस्टमर अपना फ़ीडबैक दे सकते हैं. हाइ फ़ीडबैक रेटिंग बनाए रखना Amazon.in पर कामयाबी के लिए अहम है. यह ज़रूरी है कि कस्टमर आपको भरोसेमंद सेलर मानें. आपकी रेटिंग, ऑफ़र लिस्टिंग पेज पर दिखाई देती है और यह कस्टमर को दिखने वाली पहली चीज़ों में से एक है. अन्य मार्केटप्लेस में, हमने देखा है कि कस्टमर द्वारा हाइ रेटिंग वाले सेलर से प्रोडक्ट खरीदने की ज़्यादा संभावना होती है. आपकी फ़ीडबैक रेटिंग एक अहम मैट्रिक है जिसका इस्तेमाल Amazon.in द्वारा आपके परफ़ॉर्मेंस को मापने के लिए किया जाता है.
मुझे रजिस्ट्रेशन के दौरान समस्या आ रही है. क्या मुझे कुछ मदद मिल सकती है?
एक बार जब आप Amazon सेलर के तौर पर रजिस्टर कर लेते हैं, तो आप अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद सेलर सहायता से भी संपर्क कर सकते हैं. लॉग इन करने के बाद, सबसे ऊपर दाईं ओर “सहायता” बटन का इस्तेमाल करके कई तरह के सहायता विकल्प ढूंढें. अगर आपको अपने सवाल का जवाब नहीं मिल पा रहा है, तो व्यक्तिगत रूप से सहायता पाने के लिए “सहायता पाएं” पर क्लिक करें.
मुझे Amazon.in पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए किस चीज़ की ज़रूरत है?
रजिस्टर करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी की ज़रूरत होगी:
  • अपने बिज़नेस की जानकारी शेयर करें.
  • आपकी संपर्क जानकारी - ईमेल और फ़ोन नंबर.
  • आपके बिज़नेस के बारे में बुनियादी जानकारी.
  • टैक्स रजिस्ट्रेशन जानकारी (PAN और GST). अगर आप टैक्स के तहत आने सामानों की लिस्टिंग कर रहे हैं, तो रजिस्ट्रेशन के समय GST की जानकारी देना ज़रूरी है.
मेरे पास अभी तक GST नंबर नहीं है, Amazon मेरी मदद कैसे कर सकता है?

Amazon सेलर के लिए खास Cleartax ऑफ़र

“लिमिटेड समय के लिए ऑफ़र”
25 लाख भारतीय अपने टैक्स को ऑनलाइन फ़ाइल करने के लिए इसपर भरोसा करते हैं
डेडिकेटेड CA और अकाउंट मैनेजर
100% सटीक और पारदर्शी
पूरी तरह से ऑनलाइन प्रोसेस
टैक्स सेविंग के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प बताने के लिए सलाहकार
क्या मुझे Amazon पर बेचने के लिए GST नंबर चाहिए?
हां. अगर आप टैक्स के तहत आने सामानों की लिस्टिंग कर रहे हैं, तो ऑनलाइन बेचने के लिए GST की जानकारी देने की ज़रूरत होती है. रजिस्ट्रेशन के समय आपको Amazon को GST नंबर देना होगा. हालांकि, अगर आप सिर्फ़ GST से इग्ज़ेम्प्शन वाली कैटेगरी में बेच रहे हैं, तो हो सकता है कि इसकी ज़रूरत न हो. ध्यान दें कि अगर आप टैक्स के तहत आने वाले किसी भी सामान को बेचना शुरू करते हैं, तो आपको GST कानूनों के अनुसार GST के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और Amazon को अपना GST नंबर देना होगा.
क्या मुझे Amazon गाइडलाइन के मुताबिक इमेज कैप्चर करने और डिजिटल कैटलॉग बनाने में मदद मिल सकती है?
हमारे पास ऐसे थर्ड पार्टी प्रोवाइडर हैं जिन्हें Amazon की इमेजिंग और कैटलॉग गाइडलाइन पर ट्रेनिंग की गई है और वे हाइ इम्पैक्ट वाली लिस्टिंग बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. वे Amazon सेलर के लिए खास रेट और ऑफ़र देते हैं. रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, आप अपने Seller Central अकाउंट के ज़रिए किसी भी समय उनसे संपर्क कर सकते हैं.
मुझे Amazon ब्रैंडेड पैकेजिंग मटेरियल कहां मिल सकता है?
आपकी पैकेजिंग से जुड़ी ज़रूरतें आपके चुने गए फुलफ़िलमेंट विकल्प पर निर्भर करती हैं. आप Amazon.in पर Amazon ब्रैंडेड पैकेजिंग मटेरियल को भी सर्च कर सकते हैं और अपनी पैकेजिंग आवश्यकताओं के अनुसार उचित पैकेजिंग मटेरियल चुन सकते हैं.
सेलर रिवॉर्ड प्रोग्राम (SRP)
Amazon सेलर रिवॉर्ड प्रोग्राम क्या है?
यह Amazon.in पर सेलर के लिए सेलर लॉयल्टी प्रोग्राम है, जहां Amazon पर रजिस्टर किए गए सेलर को टास्क पूरा करने/कॉन्टेस्ट में भाग लेने पर रिवॉर्ड जीतने का मौका मिलता है.
इस प्रोग्राम से मुझे कैसे फ़ायदा मिलता है?
आप अपने लिए उपलब्ध टास्क/कॉन्टेस्ट में भाग लेकर रिवॉर्ड कमा सकते हैं. यह प्रोग्राम आपको Amazon.in पर आगे बढ़ने के साथ ही रिवॉर्ड कमाने में मदद करता है.
यह प्रोग्राम कैसे काम करता है?
हर ऑफ़र और प्रोग्राम के नियमों और शर्तों के अधीन, हर बार जब आप ऐसे टास्क/कॉन्टेस्ट में शामिल होने की पात्रता की शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको काम पूरा करने पर हर ऑफ़र से जुड़े रिवॉर्ड जीतने का मौका मिलता है.

आपके रिवॉर्ड अकाउंट के बैलेंस को नीचे उपलब्ध विकल्पों के लिए पूरी तरह से या कुछ हिस्से में रिडीम किया जा सकता है.
अपने रिवॉर्ड बैलेंस को कैसे खर्च किया जा सकता है?
आप इनमें से किसी पर भी अपने रिवॉर्ड बैलेंस को खर्च कर सकते हैं:
  • कैश रिवॉर्ड
  • Amazon गिफ़्ट कार्ड
  • Amazon सर्विस प्रोवाइडर के तहत सर्विस (मुफ़्त अकाउंट बूस्ट, मुफ़्त ट्रांसपोर्टेशन, मुफ़्त प्रोडक्ट इमेज, मुफ़्त प्रोडक्ट लिस्टिंग).
क्या रिवॉर्ड इस्तेमाल करने की आखिरी तारीख होती है?
नहीं, सेलर द्वारा कमाए गए रिवॉर्ड इस्तेमाल करने की समय-सीमा खत्म नहीं होती है.
क्या प्रोग्राम में रजिस्टर करने के लिए कोई फ़ीस है?
नहीं, इस प्रोग्राम में शामिल होने या हिस्सा लेने के लिए किसी भी सलाना फ़ीस या मासिक सब्सक्रिप्शन फ़ीस का पेमेंट करने की ज़रूरत नहीं है.
क्या इस प्रोग्राम में शामिल होने से पहले रिवॉर्ड हासिल किया जा सकता है?
नहीं, प्रोग्राम के लिए रजिस्टर करने और अपना टास्क पूरा करने के बाद ही रिवॉर्ड मिल सकता है.

आज ही सेलर बनें

इस दौरान आपको जिस चीज़ की भी ज़रूरत होगी, हम आपकी मदद करेंगे.
अपना अकाउंट सेटअप करने में सिर्फ़ 15 मिनट लगते हैं