AMAZON BUSINESS (B2B) सेलर प्रोग्राम

पूरे भारत में लाखों रजिस्टर्ड बिज़नेस कस्टमर को बल्क में बेचें

बिज़नेस में बल्क में बेचें
मुझे कभी नहीं पता था कि Amazon Business पर इतनी बड़ी चीज़ें संभव हैं. मुझे पिछले महीने एक बिज़नेस कस्टमर से एक बार में ही 300 यूनिट के लिए बल्क ऑर्डर मिला!
आशीष अमनश्रींग इंटरप्राइजेज़

सिर्फ़ 2% रेफ़रल फ़ीस* के साथ Amazon पर सेल करना शुरू करें

26 अक्टूबर 2021, 5pm से प्रभावी 2% 'Amazon पर बेचें फ़ीस' या 'रेफ़रल फ़ीस' के साथ Amazon पर अपने बिज़नेस को लॉन्च करें. Amazon पर फ्लैट सेल/रेफ़रल फ़ीस दर 300 रुपये तक की सभी प्रोडक्ट कैटेगरी पर लागू होती है और 1000 रुपये तक की चुनी गई कैटेगरी पर लागू होती है.

Amazon Business क्या है?

Amazon Business आपके ऑफ़िस की खरीदारी की सभी ज़रूरतों के लिए एक ही सोल्यूशन है. GST इनेबल्ड प्रोडक्ट के साथ भारत के सबसे बड़े मार्केटप्लेस से खरीदारी करके लागत कम करें. चाहे आप निर्माता हों या डिस्ट्रीब्यूटर, चाहे आपका कोई छोटा बिज़नेस हो या बड़ा एंटरप्राइज़, Amazon Business पर मौजूद विकल्प आपको ज़्यादा कस्टमर तक आसानी से पहुंचने देते हैं.

B2B बेचने के फ़ीचर और फ़ायदे

आप Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम में मुफ़्त में शामिल हो सकते हैं. इसमें सिर्फ़ कुछ मिनट लगते हैं.
आइकॉन: फ़्लोटिंग डॉलर का साइन पकड़े हुआ हाथ

ज़्यादा कस्टमर, ज़्यादा सेल

लाखों GST सत्यापित बिज़नेस कस्टमर तक पहुंचे और सेल के बढ़ते अवसरों से फ़ायदा उठाएं
आइकॉन: रिंच, गियर और इसके ऊपर फ़्लोट करते हुए रूलर के साथ एक घर

ज़्यादा बेचें, कम फ़ीस का पेमेंट करें

मल्टी-यूनिट क्वान्टिटी में बेचें और ज़्यादा यूनिट बेचने के लिए कम फ़ीस पेमेंट करें
आइकॉन: दो स्पीच बबल, एक जिसमें बीच में तीन बिंदु हैं और दूसरे में मुस्कराता चेहरा है

B2B और B2C के लिए समान सेलर अकाउंट

Amazon Business में ऑटो-एनरोलमेंट. बिना किसी मेहनत के एक ही सेलर अकाउंट से B2B और B2C दोनों के लिए अपनी इन्वेंट्री मैनेज करें.
आइकॉन: बीच में Amazon Smile लोगो वाला शील्ड

मैन्युअल तौर पर इनवॉइस बनाने की मेहनत से बचें

अपने आप जनरेट किए गए GST इनवॉइस दें और बिज़नेस को B2B इनवॉइस पर इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम करने लायक बनाने के लिए GST रिपोर्ट का इस्तेमाल करें
हम Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम पर नियमित तौर पर मुफ़्त वेबिनार होस्ट करते हैं. अभी रजिस्टर करें
शुरू करने में मदद चाहिए?
सफलता की कहानियां

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

‘Amazon B2B’ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब पाएं
प्रोग्राम के बारे में
Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम क्या है?
Amazon Business (B2B) बिज़नेस कस्टमर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक मार्केटप्लेस है. सेलर के लिए, Amazon Business देश भर के बिज़नेस तक पहुंचने के लिए भारत का सबसे बड़ा मौका देता है. सेलर को बिज़नेस से तैयार की गई विशेषताओं जैसे कि रेफ़रल फ़ीस पर डिस्काउंट, बिज़नेस प्राइस, क्वान्टिटी डिस्काउंट, GST पर ख़ास कीमत और ऑटोमेटेड GST इनवॉइस का फ़ायदा मिल सकता है.
Amazon वेरिफ़ाइड बिज़नेस कस्टमर कौन है?
Amazon वेरिफ़ाइड बिज़नेस कस्टमर वह कस्टमर है जिसने बिज़नेस अकाउंट के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा किया है, जिसने बिज़नेस लाइसेंस की सही जानकारी दी है, और जिसे सार्वजनिक तौर पर मौजूद डेटा के मुताबिक Amazon ने वेरिफ़ाय किया है.
Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम और Amazon पर सेल करने (B2C) के बीच मुख्य अंतर क्या हैं?
Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम से सेलर को बिज़नेस-टू-बिज़नेस (B2B ट्रांज़ैक्शन के लिए ऑप्टिमाइज़ किए गए खास फ़ीचर देकर बिज़नेस कस्टमर की खास ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है.
रजिस्ट्रेशन
Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए कौन योग्य है?
Amazon पर नए रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी सेलर को B2B प्रोग्राम में अपने आप एनरोल किया जाता है. बिज़नेस इनवॉइस बैज को सिर्फ़ B2B ऑफ़र के लिए एनेबल किया जाएगा, ताकि बिज़नेस कस्टमर सिर्फ़ उन्हीं ऑफ़र से खरीदने का विकल्प चुन सकें जहां उन्हें बिज़नेस इनवॉइस मिल सकती है.
Amazon Business (B2B) सेलर के तौर पर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए कितना खर्च करना पड़ता है?
Amazon.in पर मौजूद स्टैंडर्ड फ़ीस शेड्यूल Amazon Business (B2B) सेलर पर भी लागू होता है. हालांकि, B2B ट्रांज़ैक्शन के लिए, सेलर को बिज़नेस कस्टमर को मल्टी-यूनिट क्वांटिटी में बेचने के लिए अतिरिक्त फ़ीस का फ़ायदा मिलता है.
किसी Amazon Business (B2B) सेलर के लिए सेलर सेंट्रल में क्या अलग होगा?
Seller Central की सारी फ़ंक्शनैलिटी में बदलाव नहीं होगा. आपको Seller Central में बिज़नेस के नए फ़ीचर दिखने लगेंगे. उदाहरण के लिए, आपको अपने Seller Central होम पेज पर एक B2B टैब दिखेगा जहां से आप अतिरिक्त बिज़नेस फ़ीचर ऐक्सेस कर सकते हैं.
मैं अपने Amazon Business (B2B) सेलर स्टेटस को कैसे कैंसल करता हूं?
आप किसी भी समय Amazon Business ( B2B) सेलर प्रोग्राम से ऑप्ट आउट कर सकते हैं. प्रोग्राम से बाहर निकलने के लिए, आप Seller Central में (सेटिंग > अकाउंट की जानकारी> मेरी सेवाएं) पर जा सकते हैं. इससे आपके Seller Central अकाउंट में मौजूद सिर्फ़ बिज़नेस-टू-बिज़नेस फ़ीचर को रिमूव किया जाता है, और आपके प्रोफ़ेशनल सेलर अकाउंट को कैंसल नहीं किया जाता या उस पर कोई असर नहीं पड़ता. कृपया किसी भी सवाल के लिए सेलर सहायता से संपर्क करें.
शुरू करना
क्या Amazon Business (B2B) सेलर प्रोग्राम में ऑर्डर को फ़ुलफ़िल करने के लिए FBA का इस्तेमाल किया जा सकता है?
हां, आप बिज़नेस-टू-बिज़नेस (B2B) ऑर्डर को पूरा करने के लिए FBA का इस्तेमाल कर सकते हैं.
मैं अपनी बिज़नेस-टू-बिज़नेस इन्वेंट्री को कहां से मैनेज कर सकता हूं?
आपको बिज़नेस ऑर्डर के लिए तय की गई अलग इन्वेंट्री रखने की ज़रूरत नहीं है. Seller Central अकाउंट में डाली गई आपकी मौजूदा इन्वेंट्री (चाहे FBA पर उसकी लिस्टिंग हो या नहीं हो) को B2B के लिए भी स्वीकार किया जा सकता है. अनुमानित फ़ीस इनबाउंड शिपमेंट बनाने के समय दिखाई जाएगी, और Seller Central में पेमेंट रिपोर्ट पर फ़ीस भी मौजूद होगी.
मुझे अपने B2B ऑर्डर के लिए टैक्स रिटर्न कैसे फ़ाइल करना चाहिए?
आपको हर B2B ऑर्डर के लिए ट्रांज़ैक्शन लेवल पर टैक्स रिटर्न की फ़ाइलिंग करनी पड़ेगी और Seller Central में मौजूद B2B रिपोर्ट (रिपोर्ट > टैक्स डॉक्यूमेंट लाइब्रेरी > मर्चेंट टैक्स रिपोर्ट > B2B रिपोर्ट पर जाएं) में मौजूद बिज़नेस कस्टमर का GSTIN बताना होगा. टैक्स क्रेडिट का क्लेम करने के लिए बिज़नेस कस्टमर को एनेबल करना ज़रूरी है.
बिज़नेस प्राइस क्या है? यह "सामान्य कीमत या रिटेल कीमत" से कैसे अलग है?
बिज़नेस प्राइस, डिस्काउंट प्राइस है जिसका ऑफ़र Amazon Business (B2B) सेलर अपने बिज़नेस कस्टमर को दे सकते हैं. यह कीमत सिर्फ़ बिज़नेस कस्टमर के लिए होगी और सिर्फ़ उन्हें ही दिखेगी. "सामान्य कीमत" या "स्टैंडर्ड कीमत" या "रिटेल कीमत" Amazon पर मौजूद उन सभी कस्टमर के लिए आपके प्रोडक्ट की रिटेल कीमत है जो गैर-बिज़नेस संस्थाएं हैं, और जो अपने निजी इस्तेमाल के लिए प्रोडक्ट खरीदते हैं और उसे आगे नहीं बेचते. आपकी ओर से तय बिज़नेस प्राइस, आपकी ओर से तय सामान्य कीमत से ज़्यादा नहीं हो सकती, लेकिन सामान्य कीमत के बराबर हो सकती है.
क्या किसी प्रोडक्ट के लिए बिज़नेस प्राइस और सामान्य कीमत डाली जा सकती है?
हां. सामान्य कीमत के अलावा बिज़नेस प्राइस मौजूद हो सकती है.
क्या बिज़नेस प्राइस नहीं होने पर बिज़नेस कस्टमर मेरे प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं?
हां. बिज़नेस सेलर के तौर पर, अगर आप अपने प्रोडक्ट के लिए बिज़नेस प्राइस नहीं डालते हैं, तो बिज़नेस कस्टमर आपके प्रोडक्ट को आपकी ओर से तय रिटेल कीमत पर खरीद सकते हैं.
क्वान्टिटी डिस्काउंट क्या है?
क्वान्टिटी डिस्काउंट वह डिस्काउंट है जिसे बिज़नेस (B2B) सेलर की ओर से बल्क क्वांटिटी में खरीदारी करने वाले बिज़नेस कस्टमर को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है.
मैं बिज़नेस ऑर्डर की पहचान कैसे कर सकता हूं?
ऑर्डर ID के बगल में दिखने वाले बिज़नेस खरीदार आइकॉन से इसकी जानकारी मिलती है कि यह एक बिज़नेस ऑर्डर है. 'ऑर्डर मैनेज करें' पर जाएं और ऑर्डर ID के दाईं ओर बिज़नेस खरीदार लेबल खोजें.
बिज़नेस इनवॉइस क्या है? क्या रिटेल कीमत पर बेचे गए प्रोडक्ट के लिए बिज़नेस कस्टमर को बिज़नेस इनवॉइस देने की ज़रूरत होती है?
जनरेट किए गए बिज़नेस इनवॉइस में कस्टमर के बिज़नेस का नाम, GST नंबर (अगर कोई हो), और परचेज़ ऑर्डर नंबर होता है. हां, बिज़नेस कस्टमर को बिज़नेस इनवॉइस देना आपके लिए ज़रूरी है, भले ही, प्रोडक्ट को रिटेल कीमत पर बेचा गया हो.
बिज़नेस ओनली ऑफ़र क्या है?
जबकि आपकी ओर से सेट किया गया बिज़नेस प्राइस और क्वान्टिटी डिस्काउंट सिर्फ़ बिज़नेस कस्टमर को दिखेगा, सामान्य कीमत अब भी सभी कस्टमर को दिखेगी. हालांकि, अगर आप सिर्फ़ बिज़नेस कस्टमर को ऑफ़र देना चाहते हैं, तो आप ऐसा करने के लिए सिर्फ़ बिज़नेस प्राइस डाल सकते हैं और सामान्य कीमत नहीं भी डाल सकते हैं.

बेचने के अपने सफ़र की शुरुआत करें

Amazon.in पर करोड़ों कस्टमर और बिज़नेस को बेचें

Amazon पर सेल करने की शुरुआत कर रहे हैं?

बेचना शुरू करें

 

मौजूदा सेलर हैं?

B2B के लिए एनरोल करें